Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अमेरिका ने चीनी कंपनी Huawei पर लगी रोक को 90 दिन के लिए टाला

प्रकाशित Tue, 21, 2019 पर 15:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ट्रेड वॉर के मुहाने में समाया अमेरिका-चीन के बीच एक राहत भरी खबर आई है। एक दूसरे की वस्तुओं पर टैरिफ लगाकर कई तरह की परेशानी दोनो धेश झेल रहे हैं। इसके बाद हुवावे पर रोक लग गई, लेकिन फिर अमेरिकी सरकार ने फैसला लिया है कि हुवावे पर लगी रोक के फैसले को 90 दिन के टाल दिया है। यानी तीन महीने तक हुवावे पर कोई खतरा नहीं है। अमेरिका के रोक लगाते ही गूगल ने हुवावे के साथ हुए करार को खत्म कर दिया था।


अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि, बड़े पैमाने पर होने वाली उठा पटक से बचने के लिए इस फैसले को टालना पड़ा है। यह अस्थाई फैसला है। इससे नेशनल सिक्योरिटी के मामले में कंपनी पर लगाई रोक के फैसले में कोई बदलाव नहीं आएगा। ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिका और चीन की प्रौद्योगिकी कंपनियों पर गहरा प्रभाव होगा। अमेरिका हुआवे हुवावे अस्थाई लाइसेंस देगा जिससे कि वह अमेरिकी कंपनियों के साथ व्यावसाय को जारी रख सकें।
अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय का मानना है कि, अस्थाई सामान्य लाइसेंस से ऑपरेटर्स को अपना व्यवसाय बनाए रखने के लिए दूसरी व्यवस्था करने का टाइम मिल जाता है। जिससे अमेरिका और विदेशी दूरसंचार कंपनियों के लिए बेहतर उपाय किये जा सकेंगे।


उधर रोक लगाने पर हुवावे के फाउंडर रेन झेंगफई ने अमेरिका पर कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि अमेरिका हमारी कंपनी की ताकत को कम आंक रही है।
अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप सरकार की तरफ से लगातार हुआवे पर दबाव बनाया गया है। इसकी वजह यह है कि अमेरिका को इस बात का डर है कि चीन सरकार अमेरिकी नेटवर्क की जासूसी करने के लिए हुआवे की मदद ले रही है।


आपको बता दें कि अमेरिका और हुआवे की लड़ाई नई नहीं है। इसके पहले भी दोनो के बीच खटपट हो चुकी है।