Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

विस्तारा की हो सकती है पहली फ्लाइट, जहां आसमान में मिलेगी वाई-फाई सुविधा

टाटा ग्रुप की कंपनी NELCO और पैनासोनिक एविओनिक्स कॉरपोरेशन (Panasonic Avionics Corporation) ने भारतीय विमानन क्षेत्र में उड़ान के दौरान ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराने के लिए साझेदारी की घोषणा की है।
अपडेटेड Feb 20, 2020 पर 14:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

विमानन क्षेत्र में अब यात्रियों को एक और नई सुविधा मिलने वाली है। अगर आप फ्लाइट में यात्रा के दौरान बोर हो रहे हैं तो अब आप फेसबुक, ट्विटर, जैसी तमाम सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। टाटा ग्रुप और सिंगापुर एयरलाइंस की संयुक्त कंपनी विस्तारा एयर लाइंस में आपको उड़ान के दौरान ब्रॉडबैंड सुविधा मिल सकती है। टाटा ग्रुप के नेल्को (NELCO) और पैनासोनिक एविओनिक्स कॉरपोरेशन (Panasonic Avionics Corporation) ने विस्तारा एयरलाइंस के साथ इन फ्लाइट ब्रॉडबैंड सर्विस देने का ऐलान किया है। ऐसे में कहा जा सकता है, देश की विस्तारा पहली एयरलाइंस होगी, जो ब्रॉडबैंड सर्विस देने जा रही है। जबकि नेल्को ऐसी पहली भारतीय कंपनी होगी, जो आसमान में विमान को ब्रॉबैंड सर्विस मुहैया करा रही है।


नेल्को के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और CEO पी. जे. नाथ ने कहा है कि, हम यह बताकर उत्साहित हैं कि नेल्को देश में लंबे समय से प्रतीक्षित उड़ान ब्रॉडबैंड सेवाओं की शुरुआत कर रही है। इस सर्विस के लॉन्च होने से यात्री भारतीय हवाई क्षेत्र में अपनी उड़ान के दौरान ब्राडबैंड सर्विस का उपयोग कर सकेंगे।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ब्रॉबैंड सर्विस से यात्री Facebook, Whatsapp जैसी मैसेजिंग सर्विस समेत लाइव स्ट्री क्रिकेट मैच का आनंद ले सकेंगे। इसके साथ ही गेम भी खेल सकेंगे। हालांकि ढेर सारा डेटा खर्च होगा। इस सर्विस पर यात्रियों को कितना खर्च करना होगा, अगले हफ्ते तक तय हो जाएगा।


बता दें कि दिसंबर 2018 में दूरसंचार विभाग ने Flight and Maritime Connectivity Rules, 2018 को नोटिफाइड किया है, जिसमें एयरलाइंस को इन-फ्लाइट (उड़ान के दौरान) इंटरनेट देने के लिए टेलीकॉम प्लेयर्स के साथ कमर्शियल डील करने की मंजूरी दी गई। यह नियम भारतीय जल क्षेत्र में आवागमन करने वाले जहाजों पर लागू होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।