Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

WazirX जल्द लॉन्च करेगा डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज, सीधे कनेक्ट होंगे बायर्स और सेलर्स

डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज के जरिए क्रिप्टोकरेंसी के बायर्स और सेलर्स सीधे कनेक्ट हो सकते हैं
अपडेटेड Jul 29, 2021 पर 17:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म WazirX जल्द ही उन कस्टमर्स के लिए डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज लॉन्च करेगा जो अपनी क्रिप्टोकरेंसी की कस्टडी रखना चाहते हैं। डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज ऐसे मार्केटप्लेस होते हैं जहां क्रिप्टोकरेंसी के बायर्स और सेलर्स सीधे कनेक्ट हो सकते हैं। इसमें एक सेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज बिचौललिए के तौर पर नहीं होता। यूजर्स या ट्रेडर्स को अपने फंड्स के लिए एक्सचेंजों पर भरोसा नहीं करना होता।


Yes Bank और इंडियाबुल्स के बीच co-lending समझौता, इस डील से ग्राहकों को मिलेगा सस्ता होमलोन


WazirX के फाउंडर निश्चल शेट्टी ने बताया, "WazirX अभी एक सेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज है और हमारे बहुत से कस्टमर्स सेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज नहीं चाहते। इस वजह से हम उनके लिए एक डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज बना रहे हैं। इसकी शुरुआत के बारे में जल्द घोषणा की जाएगी।"


Binance की हिस्सेदारी वाले WazirX ने मई में दक्षिण एशिया का पहला नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) मार्केटप्लेस लॉन्च किया था। इसमें डिजिटल आर्टिस्ट्स, कैनवास आर्टिस्ट्स, स्ट्रीट आर्टिस्ट्स और विजुअल आर्टिस्ट्स जैसे कई कैटेगरी से क्रिएटर्स जुड़े हैं। प्रत्येक NFT अलग होता है और इसे क्रिप्टोकरेंसी की तरह ट्रेड नहीं किया जा सकता।


हालांकि, NFT आर्टवर्क जैसे वास्तविक जीवन के एसेट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। शेट्टी ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।


शेट्टी की ओर से शुरू किए गए #IndiaWantsCrypto ट्विटर कैम्पेन ने बुधवार को 1,000 दिन पूरे कर लिए। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से देश के बैंकों पर क्रिप्टो एक्सचेंजों के साथ बिजनेस करने पर रोक लगाने के बाद यह कैम्पेन शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सही जानकारी फैलाना था।


एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट ने जून में WazirX और इसके डायरेक्टर्स  को FEMA कानून के कथित उल्लंघन के कारण नोटिस जारी किया था।


शेट्टी ने बताया कि वे जांच एजेंसी के साथ सहयोग कर रहे हैं और नोटिस का जवाब दिया जा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।