Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

वॉट्सऐप हैक ना हो इसलिए यह ट्रिक जानना जरूरी है...

आप चाहते हैं कि जेफ बेजोस की तरफ आपके फोन का वॉट्सऐप (Whatsapp) हैक ना हो तो जान लीजिए यह ट्रिक
अपडेटेड Jan 28, 2020 पर 08:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिछले हफ्ते यह खबर आई थी कि एमेजॉन के बॉस (Jeff Bezos) का वॉट्सऐप (Whatsapp) हैक कर लिया है। खबर थी कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बेजोस का फोन हैक करवाया है। अब इस बात की सच्चाई क्या है यह तो कोई नहीं जानता लेकिन इतना जरूर है कि फेसबुक और वॉट्सऐप की प्राइवेसी और सिक्योरिटी कमजोर है। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हुआ हो।


वॉट्सऐप की सिक्योरिटी में खामी होने का नुकसान 1.6 अरब यूजर्स को उठाना पड़ सकता है, जिसमें एक आप भी हो सके हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप सिक्योर रहे और कोई उसे हैक ना कर सके तो आपको उसकी सेटिंग में कुछ खास बदलाव करने की जरूरत है।  


वॉट्सऐप हैक होने से ऐसे बचाएं


सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें। इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करे। फिर अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद टू-स्टेप वैरिफिकेशन (Two-step Verification) का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करके इसे एनेबल (Enable) कर सकते हैं। इससे आप 6 अंकों का एक पिन (PIN) क्रियेट कर सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि किसी भी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करते हुए इस पिन की जरूरत होगी। यह पिन उस वैरिफिकेशन कोड और SMS से अलग होगा जो वॉट्सऐप सेटअप के दौरान आता है। 


टू-स्टेप वेरिफिकेशन कोड के जरिए पिन क्रियेट करने के बाद आपके पास ईमेल एड्रेस लिंक करने का ऑप्शन होगा। अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो वॉट्सअप आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक भेज सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।