Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Xiaomi MIUI 12 भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स समेत सभी जरूरी डिटेल्स

Xiaomi MIUI 12 के नए फीचर्स के साथ ये प्रोफेशनल के लिए परफेक्ट है
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 08:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिग्गज हैंडसेट निर्माता कंपनी Xiaomi आज अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Xiaomi MIUI 12 को भारत में लॉन्च कर दिया है। मार्केट में इसकी तुलना Apple के iOS से की जा रही है। MIUI 12 के लॉन्च इवेंट में Xiaomi अपने नए iOS के फीचर्स, इंडिया बेस्ड कस्टमाइजेशन और जिन भी डिवाइस को सॉफ्टवेयर अपडेट मिलेगा, इस बात की जानकारी से पर्दा उठा गया है। MIUI 12 का डिटेल्स जारी कर दिया गया है। अपडेट में नया एनिमेशन इंजन और ब्रांड न्यू विजुअल डिजाइन मिलेगा।


ये है मुख्य फीचर्स


कंपनी का दावा है कि MIUI 12 के नए फीचर्स के साथ ये प्रोफेशनल के लिए परफेक्ट है। इसमें एक नया फीचर दिया गया है जिसका नाम है Universal Casting Tool... इसके जरिए आप अपने फोन पर जो भी कर रहे हैं उसे MiraCast के जरिए बड़े डिस्प्ले पर आसानी से देख सकेंगे। इसमें एक Sub-tool भी है जिसे प्राइवेट कास्टिंग नाम दिया गया है, इसकी मदद से यूजर बिना कास्टिंग को डिस्टर्ब किए मैसेज और कॉल्स को रिसीव कर सकेंगे।


Ultra Battery Saver Mode


इसके अलावा Floating Windows के जरिए Multitasking को आसान बनाने के लिए कंपनी ने नए फ्लोटिंग विंडोज फीचर को पेश किया है। इसकी मदद से यूजर अपने काम करते हुए अन्य काम भी आसानी से कर सकेंगे। वहीं, Ultra Battery Saver mode के नए मोड को लेकर Xiaomi का दावा है की डिवाइस अधिकतम 5 घंटे तक का अतिरिक्त यूसेज प्रदान करेगी। इस मोड में आपको जो Apps की जरूरत है उन्हें एड कर सकते हैं।


मैजिक क्लोन फीचर्स


Xiaomi ने अपने MIUI 12 में Magic Clone feature को जोड़ा है, इस फीचर की मदद से यूजर अपने Clones के साथ खुद की तस्वीर और वीडियो कैप्चर कर सकेंगे। MIUI 12 के साथ Xiaomi ने अंतत: यूआई में ऐप ड्रावर को जोड़ दिया है, जैसा की POCO Launcher में भी देखा गया था। हालांकि, इसे Settings Panel में जाकर Enabled करना होगा।


सुपर वॉलपेपर


MIUI 12 में सुपर वॉलपेपर (Super Wallpapers) दिया गया है, जो NASA से मंगल और पृथ्वी (Mars and Earth) के वास्तविक सतहों के आधिकारिक तस्वीरों को आपके फोन पर लाता है। जब फोन अनलॉक होता है तो ग्रह की सतह दिखाने के लिए इमेज को zoom in किया जाता है। ग्रहों के विभिन्न क्षेत्रों में zoom करने के अलावा Super Wallpapers समय के साथ बदलता है।


यदि यह मॉर्निंग है, तो ग्रह ऐसे दिखेंगे कि सूर्य के उदय के समय वे कैसे दिखाई देते हैं, और रात के समय, वॉलपेपर डार्क रंग में नजर आएगा जैसा की रात में दिखाई देता है।


Weather app


अन्य फीचर्स की बात करें तो MIUI 12 के साथ यूजर को नया Weather app मिलेगा। नए ऐप के साथ यूजर को अच्छे एनीमेशन मिलेंगे जिसके जरिए यूजर Real-life weather conditions ऐप के अंदर ही देख पाएंगे। इस फीचर को अन्य सिस्टम एप्स में भी लिया गया है और इसे layered apps कहा जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।