Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Zee Entertainment के शेयर क्यों 14% गिरे थे, जानिए वजह?

गुरुवार को BSE पर Zee Entertainment के शेयर 13.4 फीसदी गिरकर 203.70 रुपए पर आ गए थे जो पिछले 52 हफ्तों का निचला स्तर है
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 14:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Zee Entertainment। कंपनी के शेयरों में गुरुवार को 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। इससे पहले यह खबर आई थी कि Essel Media ने VTB Capital के पास अपनी 10.71 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। यह खबर आने के बाद से ही गुरुवार को zee Entertainment के शेयरों में गिरावट शुरू हो गई। दोनों कंपनियों के बीच यह लोन एग्रीमेंट 4 सितंबर 2017 को हुआ था।


गुरुवार को BSE पर Zee Entertainment के शेयर 13.4 फीसदी गिरकर 203.70 रुपए पर आ गए थे जो पिछले 52 हफ्तों का निचला स्तर है। सोमवार को कंपनी के शेयर 4.90 फीसदी गिरकर 225.25 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। गिरवी रखे शेयरों का खुलासा मार्केट रेगुलेटर सेबी के नए नियमों के तहत हुआ है। इसके तहत प्रमोटर को 7 दिनों के भीतर अपने सभी गिरवी शेयरों की जानकारी देनी थी।


Zee Entertainment के MD और CEO पुनीत गोयनका ने 5 अक्टूबर को इनवेस्टर कॉल में यह साफ किया है कि VTB Capital से लिया गया लोन कुल लोन का ही हिस्सा है। पुनीत गोयनका ने बताया कि इस बात की कोई आशंका नहीं है कि VTB Capital प्रमोटर को दिए लोन के बदले शेयर बेच देगा।


गोयनका ने कहा, VTB Capital के पास इनडायरेक्ट तरीके से शेयर गिरवी रखे गए हैं। लिहाजा जब तक प्रमोटर शेयरों की बिक्री नहीं करता, तब तक गिरवी शेयर नहीं बिकेंगे।


कितना है कर्ज?


Essel Group को VTB Capital ने 2000 करोड़ रुपए का लोन दिया है। इसके बदले में उसने कंपनी में 10.7 फीसदी की हिस्सेदारी ली है। zee ने यह भी साफ किया कि VTB Capital से सिर्फ एकसाल पहले लोन लिया गया था, लिहाजा अभी उसके बेचने की आशंका नहीं है। गोयनका ने कहा कि हमें सिर्फ 5000 करोड़ रुपए चुकाने की जरूरत है और वो हम 90 दिनों के भीतर चुका देंगे। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।