Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Zydus Cadila ने भारत में लॉन्च की कोरोना की सबसे सस्ती दवा, जानिए कीमत

Zydus Cadila ने कोरोना के लिए कारगर दवा रेमेडेसिविर की कीमत 2800 रुपये प्रति शीशी रखी है
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 21:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया हलाकान है। इससे निजात पाने के लिए दवाइयों, वैक्सीन की खोज जारी है। इस बीच फार्मा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने गिलियाड साइंसेज (Gilead Sciences) के एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर (remdesivir ) का सबसे सस्ता जेनरिक वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। Zydus ने इसकी कीमत 2,800 रुपये प्रति शीशी तय की है। कंपनी इसे Remdac ब्रांड के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों के लिए बेचा जाएगा।


भारत के कुछ अधिकारियों ने दवा की आपूर्ति को लेकर शिकायत की थी, जिस पर दवा बनाने वाली कंपनी सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) के एक बड़े अधिकारी ना कहा था आपूर्ति जल्द ही स्टेबल हो जाएगी। 


हिटेरो लैब्स लिमिटेड (Hetero Labs Ltd), सिप्ला, माइलॉन एनवी (Mylan NV) और जुबिलेंट लाइफ साइंसेज (Jubilant Life Sciences Ltd) के बाद भारत में एंटीवायरल की एक कॉपी लॉन्च करने वाली जायडस पांचवीं कंपनी है। अमेरिका में स्थित गिलिएड साइंसेज़ ने इबोला के इलाज़ के लिए रेमडेसिविर बनाया था। 


गिलियाड ने रेमडेसिविर दवा बनाने के लिए भारत समेत 127 देशों में लाइसेंस के लिए एग्रीमेंट किया है। इसमें डॉ रेड्डीज लैबटरीब लिमिटेड Dr.Reddys Laboratories Ltd) और Syngene International Ltd कंपनियां शामिल हैं।


बता दें कि इस समय भारत में हर दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 50,000 अधिक केस सामने आ रहे हैं। देश में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की आंकड़ा 24 लाख पार कर गया है। 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।