Bombay HC ने Zee को दिए EGM बुलाने के निर्देश, कंपनी कल बताएगी EGM की तिथि

Bombay HC ने Zee को दिए EGM बुलाने के निर्देश, कंपनी कल बताएगी EGM की तिथि

CNBC TV 18 की रिपोर्ट के मुताबिक EGM में पारित प्रस्ताव सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मंजूरी के अधीन होंगे.

अपडेटेड Oct 21, 2021 पर 6:02 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

बॉम्बे उच्चन्यायालय ने 21 अक्टूबर को जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (Zee Entertainment Enterprises)को निर्देश दिया है कि वो अपनी निवेशकों इन्वेस्को डेवलपिंग मार्केट फंड्स और ओएफआई ग्लोबल चाइना फंड (Invesco Developing Market Funds और OFI Global China Fund) की मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनी की ईजीएम (extraordinary general meeting) बुलाए। अदालत ने य़े भी कहा है कि ईजीएम में पारित प्रस्ताव को तब तक सुरक्षित रखा जाना चाहिए जब तक ये निर्णय न आ जाए की EGM बुलाने केी मांग वैध  या नहीं।

Zee Entertainment की तरफ से पैरवी करने करने वाले वकील ने बताया है कि कंपनी कल यानी 22 अक्टूबर को EGM की तिथि के बारे में सूचित करेगी। इस EGM की अध्यक्षता एक रिटायर्ड जज करेंगे। CNBC TV 18 की रिपोर्ट के मुताबिक EGM में पारित प्रस्ताव सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मंजूरी के अधीन होंगे।

गौरतलब है कि Zee Entertainment में Invesco और OFI Global China की हिस्सेदारी करीब 18 फीसदी है। इन दोनों ने कंपनी के बोर्ड से 11 सितंबर को  मांग की थी कि कंपनी की EGM बुलाई जानी चाहिए।

बता दें कि जी और इनवेस्को में कंपनी पर कंट्रोल को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। इनवेस्को के पास जी की 18 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं सुभाष चंद्रा के परिवार के पास जी की सिर्फ 4 फीसदी हिस्सेदारी है। फिर भी जी पर हमेशा से सुभाष चंद्रा और उनके परिवार का कंट्रोल रहा है। हालांकि अब इनवेस्को ने जी को उसके प्रमोटरों के नियंत्रण से बाहर निकालने की मुहिम छेड़ रखी है।

इनवेस्को ईजीएम बुलाकर जी के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका को निकालना चाहती है। पुनीत, सुभाष चंद्रा के बड़े बेटे हैं। हालांकि ईजीएम से पहले जी ने सोनी के साथ मर्जर डील का ऐलान करने सभी को हैरान कर दिया। इस मर्जर डील की शर्तों में यह भी शामिल है कि पुनीत गोयनका कंपनी के एमडी और सीईओ बने रहेंगे।

उधर जी एंटरटेनमेंट के फाउंडर और चेयरमैन एमेरिटस डॉ. सुभाष चंद्रा ने आरोप लगाया है कि इनवेस्को कंपनी पर कब्जा करना चाह रही है और वह किसी के इशारे पर काम कर रही है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 21, 2021 6:02 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें