व्हिसलब्लोअर का आरोप- HDFC बैंक जालसाजी के मामले को नहीं करता रिपोर्ट, वसूलता है फीस

व्हिसलब्लोअर का आरोप- HDFC बैंक जालसाजी के मामले को नहीं करता रिपोर्ट, वसूलता है फीस

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भेजे शिकायत एक व्हिसलब्लोअर ने यह आरोप लगाया है

अपडेटेड Sep 30, 2021 पर 4:19 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

HDFC बैंक फर्जी डॉक्यूमेंट लगाकर लोन लेने वालों से फीस वसूलता है और इन मामलों को लॉ एजेंसियों के पास रिपोर्ट नहीं करता है। यह आरोप एक व्हिसलब्लोअर ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भेजे शिकायत में लगाया है।

शिकायतकर्ता का कहना है कि HDFC बैंक लोगों को फर्जी डॉक्यूमेंट लगाकर लोन लेने से रोकने के लिए उन पर जुर्माना लगाता है, लेकिन इन मामलों को कानूनी एजेंसियों को नहीं रिपोर्ट करता है। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिकायकर्ता ने जुलाई में पाया कि एक ग्राहक ने जाली दस्तावेजों के आधार पर लोन के लिए आवेदन किया था।

Birla Corporation के शेयरों में 6% की आई तेजी, सालाना सीमेंट उत्पादन बढ़ाने का किया ऐलान

बैंक को जब यह पता चला तो उसने ग्राहक से जुर्माना मांगा और इसे "प्रॉसेसिंग फीस" का नाम दिया और लॉ एजेंसियों के पास इस मामले को रिपोर्ट नहीं किया। इसी के बाद शिकायतकर्ता यानी व्हिसलब्लोअर ने RBI के पास शिकायत दर्ज कराई।

इस बीच गुरुवार को HDFC बैंक के एनएसई पर 0.063 गिरकर 1,592.85 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए। वहीं 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी गुरुवाक 0.53 पर्सेंट गिरकर 17,618.15 अंक पर बंद हुआ।

IIFL Securities के संजीव भसीन ने कहा ये 3 स्टॉक्स अक्टूबर महीने में कमा कर दे सकते हैं अच्छा मुनाफा

HDFC बैंक ने बुधवार को बताया कि उसने पिछले महीने RBI का  बैन हटने के बाद चार लाख नए क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। बैंक ने कहा कि ये नए कार्ड 21 सितंबर, 2021 तक जारी किए गए हैं और यह बैंक की तीव्र प्रगति को दर्शाता है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 30, 2021 4:19 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें