SEBI ने किया कन्फर्म, वधावन बंधुओं सहित DHFL के 12 प्रमोटरों पर लगाया गया है बैन

SEBI ने किया कन्फर्म, वधावन बंधुओं सहित DHFL के 12 प्रमोटरों पर लगाया गया है बैन

DHFL के 12 प्रमोटरों पर सिक्योरिटीज मार्केट में प्रवेश पर रोक लगाई गई है

अपडेटेड Oct 22, 2021 पर 9:59 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने शुक्रवार को इस बात की पु्ष्टि किया कि उसने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) के 12 प्रमोटरों के खिलाफ सिक्योरिटीज मार्केट में प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। इस मामले की विस्तृत जांच होनी अभी बाकी है।

DHFL के जिन प्रमोटरों के खिलाफ निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें कपिल वधावन, धीरज वधावन, राकेश कुमार वधावन, सारंग वधावन, अरुणा वधावन, मालती वधावन, अनु एस वधावन, पूजा डी वधावन, वधावन होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड, वधावन कंसॉलिडेटेड होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड, वधावन रिटेल वेंचर प्राइवेट लिमिटेड और वधावन ग्लोबल कैपिटल लिमिटेड (जिसे पहले वधावन हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाता था) का नाम शामिल हैं।

RIL Q2 Result: मुनाफा 46% उछलकर 15,479 करोड़ रु पर रहा, आय में भी 50% का हुआ इज़ाफा 

SEBI ने 22 सितंबर, 2020 को इन 12 प्रमोटरों के खिलाफ सिक्योरिटीज मार्केट में प्रवेश से रोक लगाने वाला निर्देश जारी किया था। सेबी ने यह कार्रवाई नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुआ किया है।

इसके अलावा सेबी ने इन 12 प्रमोटरों पर शेयर बाजार में लिस्टेड किसी भी पब्लिक कंपनी का डायरेक्ट या प्रमोटर बनने पर रोक लगाई है। यह रोक उन पब्लिक कंपनियों पर भी लागू होगी, जो पब्लिक या सेबी के पास रजिस्टर्ड किसी इंटरमीडियरीज के जरिए फंड जुटाने का इरादा रखते हैं।

Yes Bank के पास इस वित्त वर्ष के अंत तक जीरो NPA होगा: MD प्रशांत कुमार

सेबी ने दावा किया था कि DHFL ने कुछ फ्रॉड ट्रांजैक्शन किए थे, जिसे कंपनी के फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स और सार्वजनिक तौर पर किए जाने वाले कॉरपोरेट ऐलानों में वास्तविक ट्रांजैक्शन के रूप में दिखाया गया था। नोटिस में शामिल प्रमोटरों पर इन लेनदेन में शामिल होने और एक दशक से अधिक समय से झूठे वित्तीय आंकड़े जारी करके निवेशकों को गुमराह करने का आरोप लगा था।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 22, 2021 9:59 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें