12 विपक्षी नेताओं का PM मोदी को पत्र, फ्री वैक्सीनेशन करने, सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट रोकने की मांग

प्रधानमंत्री को लिखे इस संयुक्त पत्र में विपक्षी नेताओं ने बेरोजगारों को प्रति माह 6,000 रुपये देने की मांग की है
अपडेटेड May 13, 2021 पर 10:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

12 विपक्षी दलों के नेताओं ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिख कर मांग की है कि वे कोरोनोवायरस (Coronavirus) के खिलाफ नि: शुल्क सामूहिक टीकाकरण अभियान (Mass Vaccination) शुरू करें और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (Central Vista Project) को निलंबित करें और महामारी से लड़ने में उसके पैसे का इस्तेमाल करें।


प्रधानमंत्री को लिखे इस संयुक्त पत्र में, कुछ मुख्यमंत्रियों सहित विपक्षी नेताओं ने भी जरूरतमंदों को खाने का सामान उपलब्ध कराने और बेरोजगारों को प्रति माह 6,000 रुपये देने की मांग की है।


इन नेताओं ने PM मोदी से तीन केंद्रीय कृषि कानूनों (Farm laws) को निरस्त करने की मांग की है, जिसमें उन्होंने कहा, "इससे लाखों अन्नदाताओं को महामारी का शिकार बनने से बचाने में मदद मिलेगी।"


संयुक्त पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा और NCP सुप्रीमो शरद पवार शामिल हैं।


इसके अलावा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (शिवसेना), ममता बनर्जी (TMC), एमके स्टालिन (DMK), और हेमंत सोरेन (JMM) ने भी इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (NC) अखिलेश यादव (SP), तेजस्वी यादव (RJD), डी राजा (CPI) और सीताराम येचुरी (CPI-M) भी संयुक्त पत्र का हिस्सा हैं।


पत्र में नेताओं ने तर्क दिया कि उन्होंने अतीत में भी बार-बार उपायों के लिए पीएम का ध्यान आकर्षित किया और कहा कि उन्होंने लगता है कि इन उपायों को केंद्र सरकार को बिना देरी किए लागू करना चाहिए। पत्र में लिखा, "दुर्भाग्य से, आपकी सरकार ने इन सभी सुझावों को या तो नजरअंदाज कर दिया या अस्वीकार कर दिया।"


पीएम को इसमें सुझाव दिया गया कि जल्द से जल्द वैश्विक और घरेलू सोर्स के जरिए वैक्सीन की खरीदारी को बढ़ाना चाहिए और तुरंत देश भर में एक नि: शुल्क सामूहिक वैक्सीनेश अभियान शुरू करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।