1 जुलाई से आधार से जुड़ा नियम बदला, बिना आधार अब ये काम नहीं होंगे

विदेश मामलों के मंत्रालय ने आधार को पासपोर्ट बनवाने के लिए अनिवार्य कर दिया है
अपडेटेड Jul 02, 2020 पर 09:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 जुलाई का दिन साल का सबसे अहम दिन हो सकता है क्योंकि आज से कई नियम बदल गए हैं। आज से इनकम टैक्स और आधार (Aadhaar) से जुड़ा नियम भी बदल गया है। अब इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हुए आधार नंबर का ब्योरा देना जरूरी होगा। इसका मतलब ये है कि आज से अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप रिटर्न फाइन नहीं कर सकते हैं। जुलाई से आधार की अहमियत बढ़ गई है। अगर आपके पास आधार नहीं है तो 1 जुलाई के बाद से आप PAN कार्ड भी नहीं बनवा सकते हैं।


इतना ही नहीं विदेश मामलों के मंत्रालय ने आधार को पासपोर्ट बनवाने के लिए अनिवार्य कर दिया है। 1 जुलाई के बाद अगर आपके पास आधार नहीं है तो आपका पासपोर्ट भी नहीं बन सकता है।


एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने PF खातों से आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। पेंशन लेने वालों को भी अब आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। EPFO के मुताबिक, आधार लिंक होने से PF का पैसा निकालने और सेटलमेंट में वक्त कम लगेगा। अभी तक इसमें 20 दिन का समय लगता था जो आधार लिंक करने के बाद 10 दिन हो जाएगा।


1 जुलाई के बाद पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन का फायदा भी तभी मिलेगा जब आपके पास आधार नंबर हो। यानी आधार नहीं होने पर आपको राशन का अनाज नहीं मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।