5G ट्रायल के लिए टेलीकॉम विभाग ने MTNL को स्पेक्ट्रम आवंटित किए, इस शहर में होगा 5G इंटरनेट का ट्रायल

केंद्र सरकार ने MTNL को ट्रायल के लिए 5G स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिएस 5G ट्रायल में MTNL की टेक्नोलॉजी पार्टनर C-Dot है
अपडेटेड Jun 24, 2021 पर 08:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार ने देश में 5G इंटरनेट टेक्नोलॉजी के ट्रायल के लिए रिलायंस जियो (Reliance JIO), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के बाद MTNL को 5G स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिए। 5G ट्रायल में MTNL की टेक्नोलॉजी पार्टनर C-Dot है। सूत्रों ने बताया कि MTNL 5G का ट्रायल राजधानी दिल्ली के नजफगढ़ में करेगी।

इससे पहले मई में केंद्र सरकार ने जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को 5G स्पेक्ट्रम आबंटित किए थे। 5G का ट्रायल सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद सहित कई शहरों में होगा। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में ट्रायल शुरू कर दिया है।

जबकि Jio ने दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद के लिए स्पेक्ट्रम लिया है। इ टेलीकॉम विभाग (DoT) ने सरकार ने देश की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और ऐयरटेल को 5G ट्रायल शुरू करने के लिए अस्थायी लाइसेंस दिया था।

एक टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी ने बताया कि सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज (गीगाहर्ट्ज) बैंड और 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज बैंड में विभिन्न स्थानों पर स्पेक्ट्रम आवंटित किया है। कंपनियों को 5G टेस्टिंग के लिए अभी 6 महीने का समय मिलेगा, जिसमें से उपकरणों की खरीद और उन्हें लगाने के लिए 2 महीने का समय मिलेगा।

DoT ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण और छोटे शहरों में भी 5G का ट्रायल करने को कहा है, ताकि 5G तकनीक का लाभ पूरे देश को मिले। आपको बता दें कि DoT ने 4 मई. 2021 को रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आईडिया और MTNL के आवेदनों को मंजूरी दी थी।

विभाग ने इन कंपनियों को स्पष्ट रूप से चीनी कंपनियों के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी थी। DoT ने इन कंपनियों को एरिक्सन (Ericsson), नोकिया (Nokia) और सैमसंग (Samsung) के साथ सी-डॉट (C-Dot) की टेक्नोलॉजी के साथ 5जी ट्रायल की मंजूरी दी थी। जबकि, Reliance Jio Infocomm अपनी खुद की टेक्नोलॉजी का उपयोग करके 5G का ट्रायल करेगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।