5G ट्रायल के लिए JIO और Airtel सहित इन टेलीकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटित, इन शहरों में होगा ट्रायल

केंद्र सरकार ने देश के कई शहरों में 5G ट्रायल के लिए रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और MTNL को 5G स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिए हैं
अपडेटेड May 29, 2021 पर 09:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में सुपरफास्ट 5G नेटवर्क का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने देश के कई शहरों में 5G के ट्रायल के लिए रिलायंस जियो (Reliance JIO), एयरटेल (Airtel), वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और MTNL को 5G स्पेक्ट्रम आवंटित कर दिए हैं। 5G का ट्रायल सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद सहित कई शहरों में होगा।

इससे पहले टेलीकॉम विभाग (DoT) ने सरकार ने देश की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और ऐयरटेल को 5G ट्रायल शुरू करने के लिए अस्थायी लाइसेंस दिया था। एक टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी ने बताया कि सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों को 700 मेगाहर्ट्ज बैंड, 3.3-3.6 गीगाहर्ट्ज (गीगाहर्ट्ज) बैंड और 24.25-28.5 गीगाहर्ट्ज बैंड में विभिन्न स्थानों पर स्पेक्ट्रम आवंटित किया है।

इंडस्ट्री से जुड़े एक अन्य सूत्र ने दावा किया कि DoT ने अभी किसी भी टेलीकॉम कंपनी को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में स्पेक्ट्रम आवंटित नहीं किया है। कंपनियों को 5G टेस्टिंग के लिए अभी 6 महीने का समय मिलेगा, जिसमें से उपकरणों की खरीद और उन्हें लगाने के लिए 2 महीने का समय मिलेगा।

DoT ने टेलीकॉम आपरेटर्स को शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण और छोटे शहरों में भी 5G का ट्रायल करने को कहा है, ताकि 5G तकनीक का लाभ पूरे देश को मिले। आपको बता दें कि DoT ने 4 मई. 2021 को रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आईडिया और MTNL के आवेदनों को मंजूरी दी थी।

विभाग ने इन कंपनियों को स्पष्ट रूप से चीनी कंपनियों के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी थी। DoT ने इन कंपनियों को एरिक्सन (Ericsson), नोकिया (Nokia) और सैमसंग (Samsung) के साथ सी-डॉट (C-Dot) की टेक्नोलॉजी के साथ 5जी ट्रायल की मंजूरी दी थी। जबकि, Reliance Jio Infocomm अपनी खुद की टेक्नोलॉजी का उपयोग करके 5G का ट्रायल करेगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।