7 साल की बच्ची ने नासा के साथ खोजे 7 एस्टेरॉयड, बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की खगोलशास्त्री

7 साल की निकोल ओलिविएरा ने एस्टेरॉयड हंट साइंस प्रोग्राम में भाग लिया और उसने सात एस्टेरॉयड खोजने में मदद की
अपडेटेड Jul 29, 2021 पर 10:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ब्राजील के अलोगोस (Alagoas) की रहने वाली निकोल ओलिविएरा (Nicole Olivieria) ने हाल ही में नासा के लिए 7 asteroids की खोज की है।  ओलिविएरा को दुनिया का सबसे कम उम्र का खगोलशास्त्री (astronomer) घोषित किया गया है। बेहद कम उम्र में ही इस बच्ची का स्पेस और खगोलशास्त्र की ओर झुकाव शुरू हो गया था। 
 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निकोल ने एस्टेरॉयड हंट (Asteroid Hunt) सिटीजन साइंस प्रोग्राम में हिस्सा लिया, जो इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल सर्च कोलैबोरेशन (International Astronomical Search Collaboration) द्वारा चलाया जाता है और इसमें नासा(NASA) भी शामिल है।


इसके तहत उसने सात एस्टेरॉयड (astroid) की खोज में मदद की जिसके लिए उसे उसके प्रयासों की सराहना करने के लिए एक सर्टिफिकेट दिया गया। निकोल को ब्राजील के विज्ञान, तकनीकी और इनोवेशन मंत्रालय (Ministry of Science, Technology, and Innovation) द्वार लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया था। कम उम्र होने के बावजूद इस बच्ची को स्पेस के बारे में बहुत अच्छा ज्ञान है। मंत्रालय के द्वारा इस इस विषय पर सेमिनार भी आयोजित किए गए हैं। जिसमें ओलिविएरा को लेक्चर के लिए बुलाया जाता है।


FED ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव,एशिया की मजबूत शुरुआत , SGX NIFTY 16 अंक ऊपर


ब्राजील की समाचार एजेंसी R7 के मुताबिक, खगोल विज्ञान की ओर ओलिविएरा का जुनून बहुत तेजी से बढ़ा है। ओलिवेरा को कम उम्र के बावजूद अपने गृहनगर (hometown) के स्कूलों में लेक्चर देने के लिए बुलाया जाता है। इसके अलावा वो अलागोस एस्ट्रोनॉमिकल स्टडीज सेंटर (Alagoas Astronomical Studies Center), सेंट्रो डी एस्टुडोस एस्ट्रोनॉमिको डी अलागोस (Centro de Estudos Astronômico de Alagoas- CEAAL) की सबसे कम उम्र की सदस्य भी हैं।


बता दें कि जब ओलिवेरा सिर्फ दो साल की थी, तब उसने अपनी मां से एक स्टार मांगा था। उसकी मां जिल्मा जानका ने उसे खिलौने वाले स्टार दे दिए। जानका को यह महसूस करने में साल लग गए कि उनकी बच्ची एक असली स्टार चाहती है, जो आसमान में है। उसकी मां को नहीं पता था कि उनकी बच्ची का एक दिन स्पेस और उससे जुड़ी गतिविधियों की तरफ बड़ा आकर्षण बढ़ेगा।


स्टॉक मार्केट के माहिर इनवेस्टर राकेश झुनझनवाला की नई एयरलाइन के लिए 70 विमान खरीदने की योजना


निकोल एक यूट्यूब चैनल (You tube Channel) भी चलाती है। जहां वह एस्ट्रोनॉमी पर बात करती है। वह अपने जैसे अन्य उत्साही लोगों के लिए एस्टेरॉइड्स, स्पेस और अन्य आकर्षक चीजों के बारे में बात करती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।