मुंबई के नरीमन प्वाइंट, मंत्रालय वाले 80% इलाके 2050 तक पानी में डूब जाएंगे: BMC कमिश्नर

बीएमसी कमिश्नर ने चेतावनी दी है कि लोग नहीं जागे तो 2050 तक मुंबई जलमग्न हो जायेगी
अपडेटेड Aug 29, 2021 पर 12:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र सरकार में पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Environment and Tourism Minister Aaditya Thackeray) द्वारा शुक्रवार को मुंबई जलवायु कार्य योजना और इसकी वेबसाइट के उद्घाटन के अवसर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) आयुक्त इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal)ने चिंता जताते हुए कहा कि मुंबई पर जलवायु परिवर्तन का सबसे गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो साल 2050 तक दक्षिण मुंबई का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी-पानी हो जाएगा।


इकबाल सिंह चहल ने शहर के लिए एक भयावह भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि 2050 तक मुंबई के प्रसिद्ध कारोबारी स्थल नरीमन प्वाइंट, राज्य सचिवालय यानी कि मंत्रालय सहित दक्षिण मुंबई का एक बड़ा हिस्सा समुद्र में पानी का स्तर बढ़ने के कारण जलमग्न हो जाएगा।


उन्होंने आगे कहा कि कफ परेड, नरीमन प्वाइंट और मंत्रालय (Cuffe Parade, Nariman Point and Mantralaya) जैसे 80 प्रतिशत क्षेत्र जलमग्न होंगे यानी की गायब होने जा रहे हैं। आयुक्त ने यह भी कहा कि यह महज 25-30 साल की बात है क्योंकि 2050 बहुत दूर नहीं है।


Mumbai: एक ही स्कूल के 26 छात्र मिले Covid-19 पॉजिटिव, BMC ने किया सील


मुंबई जलवायु कार्य योजना और इसकी वेबसाइट के उद्घाटन के मौके पर चहल ने अनुमान जताया कि शहर के दक्षिण मुंबई में ए, बी, सी और डी वार्ड का 70 प्रतिशत हिस्सा जलवायु परिवर्तन के कारण पानी के नीचे समा जायेंगे। प्रकृति चेतावनियां देती रही है, लेकिन अगर लोग नहीं जागे तो स्थिति खतरनाक हो जाएगी।


इस मौके पर चहल ने ये भी बताया कि  मुंबई दक्षिण एशिया का पहला शहर है जो अपनी जलवायु कार्य योजना तैयार कर उस पर कार्य कर रहा है। वहीं 129 साल में पहली बार पिछले साल कोई चक्रवात (निसर्ग) मुंबई से टकराया और मुंबई ने पिछले 15 महीनों में तीन चक्रवातों का सामना किया गया है।


चहल ने विशेष जोर डालते हुए कहा कि शहर ने हाल ही में कुछ बेहद प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों का सामना किया है जैसे मुंबई ने ताऊते चक्रवात का सामना किया। इसके बाद 17 मई को 214 मिमी बारिश हुई जबकि मुंबई में मॉनसून 6 या 7 जून को आता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।