Coronavirus: अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया 5 T प्लान, जानिए क्या है यह

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली कोरोनावायरस के 30,000 मरीजों के इलाज के लिए तैयार है
अपडेटेड Apr 08, 2020 पर 08:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोनवायरस (Coronvirus) के खिलाफ 5 T प्लान लॉन्च किया है। ये 5 T है टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग।  केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली 30,000 मरीजों के इलाज के लिए तैयार है।


टेस्टिंग


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह हॉटस्पॉट इलाकों में जांच बढ़ाएंगे ताकि संक्रमण का पता जल्दी चल सके। केजरीवाल ने कहा, कोरोना को रोकने के लिए हमने कई एक्सपर्ट से बातचीत करने के बाद 5 मुख्य बिंदु बनाए हैं। ये है 5 T प्लान है। इसमें पहले T का मतलब है टेस्टिंग। दक्षिण कोरिया ने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर हर एक व्यक्ति की पहचान की। हम उनकी तरह ही बड़े पैमाने पर टेस्टिंग करने जा रहे हैं।


ट्रेसिंग


टेस्टिंग के बाद बाद ट्रेसिंग है। उन लोगों की पहचान की जाएगी जो लोग किसी संक्रमित या Self Quarantine के संपर्क में आए हैं।  दिल्ली पुलिस की मदद से हम यह पक्का कर रहे हैं कि Self Quarantine का काम ठीक से चले।  


ट्रीटमेंट


5 T प्लान में तीसरा ट्रीटमेंट हैं। कोरोनावायरस के मरीजों के लिए 2950 बेड रिजर्व किए गए हैं। LNGP, GB पंत और राजीव गांधी हॉस्पिटल में कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज चलेगा। उन प्राइवेट अस्पतालों की भी पहचान कर ली गई है जहां कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज होगा। होटलों के 12,000 कमरों को भी रिजर्व कर लिया गया है। गंभीर मरीज और बुजुर्गों को अस्पताल में रखा जाएगा जबकि जिन्हें हल्के लक्षण हैं उन्हें होटल और धर्मशाला में। दिल्ली को केंद्र सरकार से 27,000 PPE किट्स मिलेंगे।


टीमवर्क


चौथा T टीमवर्क है। कोरोनावायरस को तभी हराया जा सकता है जब हम सब मिलकर काम करें। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी राज्य और केंद्र सरकार मिलकर इसके खिलाफ काम कर रही है। डॉक्टर और नर्स इस टीम का सबसे अहम हिस्सा है।


ट्रैकिंग एंड मॉनिटरिंग


दिल्ली सरकार एक्टिव तरीके से सभी डेवलपमेंट को ट्रैक करेगी ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।