रेलवे ने रेगुलर ट्रेन के 30 जून तक टिकट रद्द किए, श्रमिक और स्पेशल ट्रेन चलती रहेंगी

रेलवे ने यह साफ किया है कि स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहले की तरह चलती रहेंगी
अपडेटेड May 14, 2020 पर 16:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

All tickets लॉकडाउन के दौरान अगर आप ये उम्मीद कर रहे थे कि 17 मई के बाद आपका सफर आसान हो जाएगा तो ऐसा नहीं है। रेलवे ने 30 जून तक के सभी ट्रेन टिकट कैंसिल कर दिए हैं। ये टिकट सामान्य पैसेंजर ट्रेन के थे। हालांकि स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहले की तरह चलते रहेंगे।


भारतीय रेलवे ने कहा कि सामान्य पैसेंजर ट्रेन के टिकट को 30 जून तक के लिए रद्द कर दिया गया है और लोगों को टिकट का रिफंड मिल जाएगा।


22 मई से वेटिंग लिस्ट की भी सुविधा


इसके पहले बुधवार शाम इंडियन रेलवे ने ऐलान किया कि 22 मई से स्पेशल ट्रेन में लिमिटेड वेटिंग लिस्ट शुरू होगी। रेलवे में अगले कुछ दिनों में बताएगा कि किन-किन ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी। यात्रियों को वेटिंग लिस्ट की सुविधा 15 मई से टिकट बुक कराने पर मिलेगी।


हालांकि वेटिंग लिस्ट की एक तय सीमा होगी। AC 3 टायर के लिए 100, AC 2 टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और फ़र्स्ट क्लास AC और एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 की सीमा तय की गई है। रेलवे की इस कोशिश का मकसद कंफर्म टिकट के लिए मारामारी कम करने की कोशिश की है।


12 मई से शुरू है स्पेशल पैसेजर ट्रेन


भारतीय रेलवे ने 12 मई से चरणबद्ध तरीके से स्पेशल पैसेंजर ट्रेन शुरू की है। ये ट्रेन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अलग हैं। अभी 15 जोड़ी ट्रेन (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेन) चल रही हैं। ये सभी ट्रेनें AC हैं और इनका किराया राजधानी के बराबर है।


 ये स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जाएंगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।