कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल अमरनाथ यात्रा रद्द, श्रद्धालु ऑनलाइन कर सकेंगे दर्शन

देश में कोविड की स्थिति और तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए तीर्थयात्रा को रद्द किया गया है
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 20:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा इस साल भी अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2021) को रद्द करने का फैसला लिया गया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महामारी के चलते अमरनाथ यात्रा को इस बार सांकेतिक रखने का निर्णय लिया है।

अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने यात्रा रद्द करने का फैसला किया है।


बोर्ड ने कहा कि पवित्र गुफा में सभी पारंपरिक धार्मिक कर्मकांड पहले की तरह ही किए जाएंगे। बोर्ड ने बताया कि हालांकि श्रद्धालु बाबा बर्फानी के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे। बयान में आगे कहा गया है कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड दुनियाभर में श्रद्धालुओं के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करेगा। यह लगातार दूसरा साल है जब कोरोना महामारी की वजह से अमरनाथ यात्रा रद्द की गई है।


उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने सोमवार को अधिकारियों को ऐसी तैयारियां करने के निर्देश दिए, जिससे श्रद्धालु गुफा मंदिर में होने वाली सुबह और शाम की आरती में डिजिटल तरीके से शामिल हो सकें। सिन्हा ने कहा कि इससे वे शिवलिंग के दर्शन कर सकेंगे और यात्रा से और संक्रमण की चपेट में आने से भी बच सकेंगे।


अधिकारियों ने बताया कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सदस्यों के साथ विचार विमर्श के बाद धार्मिक कार्यक्रम को सांकेतिक रखने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि सभी परंपरागत धार्मिक अनुष्ठान पहले की ही तरह होंगे। आपको बता दें कि यह यात्रा 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलनी थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।