केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA वृद्धि का इंतजार बढ़ा, अगले महीने हो सकती है घोषणा

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद। इसका भुगतान तीन किश्तों में किया जा सकता है
अपडेटेड May 13, 2021 पर 21:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी इस साल जनवरी से लंबित है। इसे अब और टाला जा सकता है। नेशनल काउंसिल ऑफ JCM - स्टाफ साइड ने कहा है कि केंद्र सरकार जून में सरकारी कर्मचारियों के लिए DA में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। बढ़ोतरी सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी का कम से कम चार प्रतिशत होने की उम्मीद है।


नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सेक्रेटरी - स्टाफ साइड, शिव गोपाल मिश्रा ने बताया, "हम फाइनेंस मिनिस्ट्री के एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सोनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) के अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क में हैं। अधिकारियों का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण सरकार की योजना को झटका लगा है और प्रत्येक चीज लगभग एक महीना टल गई है। इस वजह से DA में बढ़ोतरी की घोषणा अब जून में हो सकती है।"


हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसका केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर अधिक असर नहीं होगा क्योंकि सरकार ने पहले ही जून 2021 तक कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA में बढ़ोतरी रोक दी थी।


DA में कितनी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है पर मिश्रा ने कहा कि औसत महंगाई दर को देखते हुए यह बेसिक सैलरी का कम से कम 4 प्रतिशत हो सकती है।


DA की तीन किश्तों के मुद्दे पर उन्होंने बताया कि JCM और केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारी निरंतर संपर्क में हैं और इस बारे में जल्द विचार विमर्श किया जाएगा।


उन्होंने कहा, "हमने केंद्र को सुझाव दिया है कि अगर उसे कर्मचारियों को DA की तीन किश्तें एक बार में देने में मुश्किल हो रही है और इसका भुगतान हिस्सा में किया जा सकता है।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।