ATM से कैश निकालने का नियम 1 जुलाई से बदला, जानिए क्या है नया नियम?

साथ ही आज से आपको अपने खातों में मिनिमम बैंक बैलेंस भी रखना होगा, नहीं रखने पर लगेगी पेनाल्टी
अपडेटेड Jul 01, 2020 पर 16:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ATM से कैश निकालने की जो सुविधा आपको पिछले तीन महीनों से मिल रही थी वह आज से खत्म हो गई। लॉकडाउन शुरू होने के बाद राहत पैकेज का ऐलान करते हुए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा था कि अगले तीन महीने तक किसी भी ATM से कैश निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। सरकार के इस फैसले का मकसद था कि लॉकडाउन के बीच आम लोगों को कैश की किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। लेकिन यह छूट 30 जून को खत्म हो गई और आज यानी 1 जुलाई से तीन महीने पुराना ATM से जुड़ा नियम लागू हो गया है।


इस मामले में देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अपने नियम की जानकारी दी है। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, मेट्रो शहरों में ATM से 8 बार कैश निकालने की अनुमति है। इसमें आप 5 बार SBI के बैंक अकाउंट और 3 बार दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप एक महीने में 8 बार से ज्यादा कैश निकालते हैं तो हर ट्रांजैक्शन  पर 20 रुपए और GST चुकाना पड़ सकता है।


इसके साथ ही आज से आपको अपने खातों में मिनिमम बैंक बैलेंस भी रखना होगा। पिछले तीन महीने से इस पर भी छूट थी लेकिन आज से ये छूट भी खत्म हो रही है। अगर आप खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी पड़ सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।