Ayodhya Ram Janmabhoomi: मंदिर निर्माण में लेवलिंग के दौरान मिली देवी देवताओं की प्राचीन मूर्तियां

राम मंदिर परिसर में जमीन को लेवल करने के दौरान कई देवी देवताओं की पुरानी मूर्तियां, शिवलिंग समेत अन्य वस्तुएं मिली हैं
अपडेटेड May 22, 2020 पर 07:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राम मंदिर का निर्माण शुरु कर दिया गया है। प्रशासन से इजाजत मिलने के बाद राम मंदिर निर्माण का काम शुरू किया गया है। मंदिर निर्माण के लिए जब जमीन को समतल (Lavel) किया जा रहा था, तभी खुदाई में ऐसी मूर्तियां निकली, जिसे देककर सब लोग हैरान हो गए।


लेवलिंग के दौरान बड़ी संख्या में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां मिली। इसके अलावा 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6 रेड सैंडस्टोन के स्तम्भ सहित 5 फ़ीट का एक शिवलिंग भी मिला है। खुदाई के दौरान पुरातत्विक महत्व की कई वस्तुएं मिली हैं जैसे- कलश, पुष्प, आमलक आदि। VHP नेता और श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Sri Ram Janmabhoomi Tirth Kshetra Trust) के महासचिव चंपत राय (Champat Rai) ने कहा कि पिछले 10 दिनों से जमीन को समतल करने का काम चल रहा है। इसी दौरान ये मूर्तियां मिली हैं।


उन्होंने आगे कहा कि जमीन को लेवल करने और पुराने गैंग-वे को हटाने का काम जारी है। कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी नियमों का पालन करते हुए मशीनों का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क समेत अन्य सभी सुरक्षा उपायों का प्रयोग किया जा रहा है।


इस काम में 3 JCB, एक क्रेन, दो ट्रैक्टर व दस मजदूर लगे हैं। JCB के जरिए गर्भगृह के चारों तरफ के मलबे को हटाया जा रहा है। इसी प्रकार दर्शन मार्ग पर दर्शनार्थियों के लिए बनाए गए गैंग-वे की बैरीकेडिंग को हटाने का भी काम जारी है।


इस बीच बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी का कहना है कि अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है, लिहाजा अब वो कुछ भी बयान नहीं देना चाहते हैं। 70 साल साल तक केस चला है और फैसला आ चुका है, हमारी ओर से केस खत्म हो गया है।  मूर्तियों को लेकर उन्होंने कहा कि वहां पर जो भी मिला है, उसका हम सम्मान करते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें