Bharat Bandh Live Updates: भारत बंद के चलते दिल्ली-गुरुग्राम हाइवे पर लगा लंबा जाम

भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू हो गया है जो शाम 4 बजे तक चलेगा। दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर प्रदर्शन चल रहा है
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 15:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Bharat Bandh: किसानों ने अपने आंदोलन को और मजबूत करने के लिए 27 सितंबर दिन सोमवार को भारत बंद (Bharat Bandh) करने का ऐलान किया है। यह बंद संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) की अगुवाई में होगा। इस मोर्चे के तले 40 से अधिक किसान यूनियन शामिल हैं। किसानों द्वारा भारत बंद की शुरूआत सुबह 6 बजे से होगी जो शाम 4 बजे तक चलेगा।


संयुक्त किसान मोर्चा ने देश के सभी नागरिकों से भारत बंद में शामिल होने और इसे सफल करने की अपील की है। किसान मोर्चा ने श्रमिकों, कारोबारियों, ट्रांसपोर्टरों, छात्रों, युवाओं, महिलाओं और सभी सामाजिक संगठनों को 27 सितंबर को एकजुट होने के लिए कहा है। 


01:35PM


दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल भारत बंद का समर्थन किया है। उन्होंने कहा- ये दुख की बात है कि उनके(शहीद भगत सिंह) जन्मदिवस पर किसानों को भारत बंद का आह्वान करना पड़ रहा है। अगर आज़ाद भारत में भी किसानों की नहीं सुनी जाएगी तो फिर कहां सुनी जाएगी? केजरीवाल ने केंद्र सरकार से किसानों की मांगे मानने की अपील की है। 


12:50AM


दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत की खबर आ रही है।  पुलिस के मुताबिक, किसान की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।




11:50 AM


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने कहा कि भारत बंद से अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। क्या भारत बंद करके ये(राकेश टिकैत) अपनी आतंकवादी गतिविधियों को और बढ़ाना चाहते हैं? आतंकी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान में कब्जा किया। उस तरह की गतिविधियों को ये बढ़ाना चाहते हैं।


11:00 AM

शिवसेना ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है। शिवसेना संजय राउत ने कहा है कि किसान 1 साल से आंदोलन कर रहे हैं। यह किसानों का बंद है। देश की जनता पूरी भावनाओं के साथ किसानों के साथ है। उद्योग तो वैसे ही बंद है। बेरोजरी के कारण लोग वैसे ही घरों में बैठे हैं तो बंद तो चल रहा है इसलिए किसानों ने भी बंद का ऐलान किया। हम मन से उनके साथ हैं।


10:15 AM


संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के ऐलान के चलते दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर गाड़ियों का लंबा जाम लग गया है। आवाजाही में लोगों को कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 


 


09:35AM


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बंद का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि मैं किसानों के साथ खड़ा हूं।


 


09:00AM


दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों ने आज भारत बंद का आह्वान किया है। वहीं हरियाणा के फतेहगढ़ में किसान रेलवे स्टेशन पहुंच गए हैं और रेलवे ट्रैक पर खड़े होकर प्रदर्शन कर रहे हैं।


08:50AM


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि लाल किले को जाने वाला रास्ता दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है। छत्ता रेल और सुभाष मार्ग भी दोनों तरफ से बंद कर दिए गए हैं।  


 


जानिए भारत बंद से जुड़ी कुछ अहम बातें


भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे। किसानों का दावा है कि किसी भी तरह का सरकारी या गैर सरकारी सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं करने दिए जाएंगे।


किसानों का कहना है कि सभी अस्पताल, मेडिकल स्टोर और जरूरी सर्विस जारी रहेगी। किसी व्यक्तिगत इमरजेंसी में आवाजाही के लिए छूट रहेगी। 


संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए इस भारत बंद का विपक्षी दल भी समर्थन कर रहे हैं। इस बंद को कांग्रेस का समर्थन मिला है। इसके अलावा NCP, CPI, TMC ने भी समर्थन किया है। 


बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) की चीफ मायावती (Mayawati) ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए शांतिपूर्ण भारत बंद का समर्थन किया है। मायावती ने ट्वीट कर कहा है कि केन्द्र द्वारा जल्दबाजी में बनाए गए तीन कृषि कानूनों से असहमत और दुःखी हैं। देश के किसान इनकी वापसी की माँग को लेकर लगभग 10 महीने से पूरे देश और खासकर दिल्ली के आसपास के राज्यों में आंदोलन कर रहे हैं। कल भारत बंद का आह्वान किया है जिसके शान्तिपूर्ण आयोजन को BSP का समर्थन है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।