भारत बायोटेक के साथ मिलकर ICMR ने बनाई देसी वैक्सीन, ओडिशा में शुरू हुआ ट्रायल

कोरोनावायरस की देसी वैक्सीन Covaxin की लॉन्चिंग की तारीख 15 अगस्त तय की गई है
अपडेटेड Jul 03, 2020 पर 16:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोनावायरस (Covid-19) की पहली वैक्सीन लॉन्च करने की तारीख 15 अगस्त तय की है। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर ICMR यह दवा लॉन्च करने वाली है। ICMR ने हैदराबाद की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के साथ मिलकर इस दवा को डेवलप किया है। ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने एक लेटर में लिखा है, "सभी क्लीनिकल ट्रायल पूरा होने के बाद कोरोनावायरस की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त को लॉन्च की जाएगी। भारत बायोटेक तेजी से काम कर रही है ताकि टारगेट पूरा किया जा सके। इसका आखिरी नतीजा इस बात पर निर्भर करेगा कि इस प्रोजेक्ट के लिए क्लीनिकल ट्रायल साइट्स का सपोर्ट कितना है।"


ICMR के सूत्रों ने भी भार्गव के इस लेटर की पुष्टि की है। भार्गव का यह लेटर News18 के पास भी है। इस दवा की लॉन्चिंग आज से डेढ़ महीने बाद की तय की है। 15 अगस्त के बाद से यह वैक्सीन आम लोगों को मिलने लगेगी।


वहीं दूसरी तरफ WHO के वैज्ञानिकों का कहना है कि SARS-CoV-2 की वैक्सीन डेवलप होने में 12-18 महीने का वक्त लग सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि ICMR ने 12 संस्थानों को क्लीनिकल ट्रायल के लिए चुना है। इन 12 संस्थानों को ICMR ने तेजी से क्लीनिकल ट्रायल पूरा करने को कहा है।


भुवनेश्वर के IMS और SUM अस्पतालों के अलावा क्लीनिकल ट्रायल के लिए जिन दूसरे संस्थानों को चुना गया है उनमें विशाखापत्तनम, रोहतक, नई दिल्ली, पटना, बेलगाम (कर्नाटक), नागपुर, गोरखपुर, कट्टनकुलाथुर (तमिलनाडु), हैदराबाद, आर्य नगर, कानपुर और गोवा शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।