भारत की बड़ी उपलब्धि, केंद्र सरकार ने लॉन्च की विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट

दिल्ली आईआईटी ने इस सबसे सस्ती कोरोना टेस्ट किट को बनाया है।
अपडेटेड Jul 16, 2020 पर 08:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इस समय पूरे विश्व के देश अपने-अपने स्तर पर कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। कोरोना की वजह से अब तक लाखों लोगों ने अपनी जान गंवाई है। अभी भी कोरोना पूरी दुनिया के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस वायरस की जांच के लिए बनाई गई टेस्टिंग किट की कीमत भी ज्यादा है जिसकी वजह से अधिकाधिक मात्रा में टेस्टिंग में नहीं हो पा रही है। भारत के सर्वसामान्य लोगों के लिए टेस्टिंग के रेट किफायती नहीं है। इसकी ज्यादा कीमत को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने आज सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च की है।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और मानव संसाधन विभाग के राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने एक साथ आज विश्व की सबसे सस्ती कोरोना टेस्टिंग किट लॉन्च की है। दिल्ली आईआईटी ने इस सबसे सस्ती कोरोना टेस्ट किट को बनाया है।


लोकसत्ता में छपी खबर के मुताबिक न्यूटेक मेडिकल कंपनी इस किट को बाजार में उपलब्ध करायेगी। इस किट का नाम कोरोश्योर होगा। कोरोश्योर के कारण देश में कोरोना टेस्टिंग के तरीके में बड़ा बदलाव आयेगा। इसके बाद टेस्टिंग की संख्या और कीमत में अंतर दिखाई देगा।


दिल्ली आईआईटी के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि न्यूटेक मेडिकल कपनी आईआईटी दिल्ली की टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी। सस्ती दरें होने के कारण महीने में 20 लाख टेस्ट करना संभव होगा। इस किट को आईसीएमआर और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भी परमिशन दे दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।