Budget Session: विधान सभा चुनाव के चलते बजट सत्र में कटौती की संभावना

संसद के अधिकारियों के मुताबिक विपक्षी नेताओं ने राज्यसभा के सभापति और लोकसभा के अध्यक्ष से बजट सत्र को कम करने का अनुरोध किया है
अपडेटेड Mar 07, 2021 पर 21:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Budget Session: संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। संसद के बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 28 फरवरी को खत्म हुआ था। पहले चरण में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में बजट (Budget 2021) पेश किया था। दूसरे चरण के बजट सत्र में कटौती करने की तैयारी की जा रही है। इसकी वजह ये है कि देश में 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधान सभा के चुनाव संपन्न होने हैं। संसद के दोनों सदनों में फिर से सुबह 11 बजे से कार्यवाही (proceedings) शुरू की जा सकती है। मौजूदा समय में संसद के दोनों सदनों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए कई शिफ्ट्स में बैठते हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संसद के अधिकारियों ने कहा है कि सरकारी मैनेजर्स के साथ-साथ कई विपक्षी नेताओं ने राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu और लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha speaker) ओम बिड़ला (Om Birla) से BJP, कांग्रेस, TMC, DMK, वापंथीदल, AGP, AIADMK के कई नेताओं ने सत्र में कटौती करने का अनुरोध किया है। इसमें राजनीतिक दलों के नेता विधान सभा चुनाव के चलते व्यस्त रहेंगे।
 
बता दें कि 27 मार्च से 29 अप्रैल तक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असरम और पुडुचेरी में चुनाव हो रहे हैं। बजट सत्र का दूसरा चरण 8 अप्रैल को अप्रैल को खत्म होगा। पहले चरण में भी 2 दिन की कटौती की गई थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।