CBSE 12th Board result: 12वीं के नतीजे जारी, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE 12th Board result: सुप्रीम कोर्ट ने इस महीने के अंत तक नतीजे जारी करने को कहा था
अपडेटेड Jul 30, 2021 पर 16:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

CBSE 12th Board result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को 2 बजे 12वीं के नतीजे जारी कर दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने CBSE और राज्यों के अन्य बोर्ड को इस महीने के अंत तक नतीजे जारी करने को कहा था। कोरोनावायरस संक्रमण के कारण इस बार CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा नहीं हुई थी। इसलिए इसबार मार्किंग स्टूडेंट्स के पहले की परीक्षाओं के प्रदर्शन को देखकर किया गया है।


इस बार 12वीं की परीक्षा के छात्रों की मार्किंग उनके दसवीं के नंबर, 11वीं की परीक्षा के नंबर और 12वीं की परीक्षा के प्रैक्टिल के साथ साथ पिछले 6 साल के दौरान स्कूल में उनका प्रदर्शन कैसा रहा, उस आधार पर किया जाएगा।


कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण इस साल CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इसलिए इस साल छात्रों के पुराने प्रदर्शन को ही आधार बनाकर नतीजे जारी किए जा रहे हैं।  


CBSE बोर्ड के 12वीं के नतीजे UMANG और Digiresults पर जारी किए जाएंगे। स्टूडेंट प्लेस्टोर से ये ऐप डाउनलोड करके आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। CBSE 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी होने के बाद मार्क्सशीट, पास सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और दूसरे डॉक्यूमेंट्स DigiLocker में मिल जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।