Chandrayaan 3 Launch Date: चंद्रयान-3 मिशन साल 2022 तक टला, पुराने ऑर्बिटर का होगा इस्तेमाल

चंद्रयान-3 और देश के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान समेत इसरो के कई प्रोजेक्टस कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुए हैं
अपडेटेड Feb 22, 2021 पर 16:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चंद्रयान-3 (Chandrayaan 3) की लॉन्चिंग अब अब 2021 की जगह 2022 में होने की संभावना है। इसरो चीफ के सिवन (K Sivan) ने इस बात की जानकारी दी है। ISRO चीफ ने चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग (Chandrayaan 3 Launch Date) में होने वाली देर की वजह भी बताई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन (Covid-19 Lockdown) के चलते चंद्रयान-3 और देश के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान (Gaganyaan) समेत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation - ISRO) की कई प्रोजेकट्स पर असर पड़ा है।


सिवन ने कहा, चंद्रयान-3 काफी कुछ चंद्रयान-2 जैसा ही होगा, लेकिन इसमें कोई ऑर्बिटर (orbiter) नहीं होगा। जो ऑर्बिटर चंद्रयान-2 में था, उसी का इस्तेमाल चंद्रयान-3 के लिए भी किया जाएगा। हम इस पर काम कर रहे हैं। हम इसके लिए एक सिस्टम बना रहे हैं और इसे अगले साल 2022 में लॉन्च कर दिया जाएगा। चंद्रयान-2 को 22 जुलाई 2019 को लॉन्च किया गया था और इसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र (Lunar South Pole) में रोवर (rover) उतारने के लिए भेजा गया था।
 
बता दें कि 7 सितंबर, 2019 को इसके लैंडर विक्रम को चांद की सतह पर आहिस्ता (Soft Landing) से उतरना था, लेकिन यह झटके के साथ उतरा, जिससे प्रयास पूरी तरह सफल नहीं माना जाता है। इसरो के लिए चंद्रयान-3 भी एक खास मिशन है, जो लैंडिंग  में भारत के लिए आगे का रास्ता तय करेगा। सिवन ने कहा कि गगनयान प्रोजेक्ट के तहत इस साल दिसंबर में इसरो के पहले मानवरहित मिशन (unmanned mission) को लॉन्च करने की योजना है, जिसे पिछले साल दिसंबर में ही लॉन्च किया जाना था। उन्होंने कहा कि इसके बाद एक और मानवरहित मिशन को लॉन्च किया जाएगा और फिर तीसरी बार में मानवयुक्त मिशन को लॉन्च किया जाएगा।


गगनयान प्रोजेक्ट के तहत 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष (Space) में भेजने की योजना है। इस मिशन के लिए चार पायलट चुने गए हैं जो मौजूदा समय में रूस (Russia) में ट्रेनिंग ले रहे हैं। मानव मिशन की लॉन्चिंग के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि प्रदर्शन के लिए काफी तकनीकी (technology) की जरूरत है। हम सभी तकनीकी को सही है या नही जांचने के बाद ही हम मानव मिशन की लॉन्चिंग के बारे में तय करेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।