चीन की नई हरकत, पैगोंग लेक के पास बनाया चिन्ह और नक्शा

चीन ने पैगोंग लेक के विवादित जगह पर कई छोटे-छोटे टेंट, झोपड़ियों का निर्माण कर लिया है
अपडेटेड Jul 02, 2020 पर 08:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत चीन सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन एक तरफ कमांडर स्तर की बातचीत कर रहा है, दूसरी तरफ अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हाल ही सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए पता चला है कि चीन ने पैगोंग लेक के आसपास कई टेंट, झोपड़ी बना ली है। साथ एक चिन्ह और बड़ा सा चीन का नक्शा भी बनाया है।


चीन ने फिंगर 4 और फिगर 5 के बीच यह चिन्ह जमीन पर बनाया है जो कि 81 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा है। सैटेलाइट तस्वीरों में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गलवान में चीन ने विवादित क्षेत्र में अलग-अलग साइज के कम से कम 186 टेंट, झओपड़िया और शेल्ट बनाए हैं। इसके साथ ही फिंगर 4 में कुछ निर्माण काम भी सैटेलाइट तस्वीरों में दिख रहा है।  भारत का मानना है कि फिंगर – 1 से फिंगर 8 तक उसके पास पेट्रोलिंग का अधिकार है, जबकि चीन का दावा है कि फिंगर-8 से फिंगर -4 तक वह पेट्रोलिंग कर सकता है।


बता दें कि पेंगोंग झील के फिंगर्स इलाके में पहाड़ों और घाटियों की स्थिति हाथ की उंगलियों की तरह है और इसलिए इसे फिंगर्स एरिया कहा जाता है। यहां LAC की स्थिति को लेकर भारत और चीन में मतभेद है। लिहाजा दोनों देशों के तनाव बना हुआ है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।