CISCE Results 2021: ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित, जानें कहां और कैसे देखें रिजल्ट

इस साल कुल पासिंग परसेंटेज ICSE रिजल्ट के लिए 99.98% और ISC रिजल्ट के लिए 99.76% है
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 21:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आज ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित (Result Declared) कर दिए हैं। इस साल कुल पासिंग परसेंटेज ICSE रिजल्ट के लिए 99.98% और ISC रिजल्ट के लिए 99.76% है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) ने आज ICSE के नतीजों में 100 फीसदी पासिंग परसेंटेज दर्ज किया है। ISC कक्षा 12 के परिणामों में भी दिल्ली ने 99.93% दर्ज किया है। इस साल ICSE की परीक्षा में 2,909 लड़के और 2,554 लड़कियां शामिल हुई हैं। ISC परीक्षा के लिए इस साल 1,418 लड़के और 1,393 लड़कियां शामिल हुई हैं।


उम्मीदवार काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइटों - cisce.org या results.cisce.org के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने इस साल दोनों कक्षाओं के लिए COVID-19 की आक्रामक दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षा रद्द कर दी थी।


परिणाम बोर्ड द्वारा तय की गई वैकल्पिक मूल्यांकन नीति (Alternate Assessment Policy) के आधार पर तैयार किया गया है।


कैसे चेक करें ICSE Results 2021:


- छात्रों को वेबसाइट results.cisce.org या cisce.org पर जाना होगा।


- वेबसाइटों के होमपेज पर "Results 2021" का विकल्प होगा और छात्रों को इस पर क्लिक करना होगा।


- छात्रों को अपनी Unique ID, इंडेक्स नंबर और सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा और लॉग इन करने के लिए क्लिक करना होगा।


- छात्र रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी रख सकते हैं।


इसके अलावा CAREERS पोर्टल के जरिए स्कूलों के लिए टेबुलेशन रजिस्टर उपलब्ध कराए जाएंगे। स्कूल प्रिंसिपल के लॉगिन ID और पासवर्ड का इस्तेमाल करके काउंसिल के करियर पोर्टल में लॉग इन करके रिजल्ट ले सकते हैं।


बोर्ड ने मार्किंग में हुई गलतियों (अगर कोई हो) के सुधार के लिए विवाद समाधान तंत्र (Dispute Resolution Mechanism) स्थापित किया है। परिणाम में अंकों की गणना के संबंध में किसी उम्मीदवार को आपत्ति होने की स्थिति में, वह स्कूल को एक लिखित आवेदन कर सकता है, जिसमें उसके कारणों के साथ विस्तार से आपत्ति की जानकारी दी गई हो।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें