दिल्ली-NCR में ठंड और घना कोहरा बढ़ा, विजिबिलिटी बेहद कम होने से कई उड़ाने रद्द

कोहरे का असर रेल यातायात और फ्लाइट्स पर भी पड़ा है, कई फ्लाइट्स रद्द हो गई हैं
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 16:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड के साथ आज घना कोहरा छाया हुआ है। ठंड के साथ हो रहे कोहरे ने लोगों की परेशानियों और बढ़ गईं हैं। मकर संक्रांति के बाद राजधानी समेत देशभर में एक बार फिर कड़ाके की ठंड का आलम दिख रहा है। खासकर उत्तर भारत में कोहरे की चादर छाई है। दिल्ली में रात से ही घना कोहरा छाया रहा, जिसके कारण सड़कों पर वाहनों की स्पीड बेहद कम रही है। विजिबिलिटी में कमी के कारण सड़क पर चलना तो मुश्किल हो ही रहा है।


कोहरे का असर रेल यातायात और फ्लाइट्स पर भी पड़ा है, कई फ्लाइट्स रद्द हो गई हैं। दिल्ली हवाई अड्डे से कम से कम चार उड़ानों में देरी हो रही है। इसके अलावा कोहरे के कारण कम से कम एक उड़ान रद्द है।


वहीं, रेल परिचालन भी प्रभावित हो गया है और फ्लाइट्स भी प्रभावित हो रही हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। उधर, दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे के साथ प्रदूषण की भी मार पड़ रही है। राजधानी दिल्ली में सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 492 मापा गया है।


मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में शनिवार सुबह से घना कोहरा देखने को मिला है। इसके कारण दिल्ली से जानेवाली और आने वाली कई उड़ाने प्रभावित हुई हैं। चार फ्लाइट्स देरी से उड़ान भरेंगी। विजिबिलिटी जीरो होने के कारण उड़ान भरना मुश्किल रहा था। एक उड़ान को रद्द भी किया गया है। दिल्ली एयरपोर्ट का कहना है कि घने कोहरे के कारण केवल CAT IIIA और CATIII B एयरक्राफ्ट और पायलट ही काम कर सकते हैं।


भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के पालम में आज सुबह 5:30 बजे 9.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो अगले 24 घंटों के दौरान 0.2 डिग्री तक गिरने की संभावना है। सफदरजंग में 8.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो अगले 24 घंटों के दौरान 1.2 डिग्री बढ़ने की संभावना है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि 18 जनवरी की सुबह तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।