खुले बाजार में 700 से 1000 रुपये हो सकती है Corona Vaccine की कीमत, जल्द होगी कीमतों की घोषणा

1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत सरकार कर रही है
अपडेटेड Apr 21, 2021 पर 12:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर रही है। जिससे इस महामारी के फैलाव पर काबू पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कुछ ही समय में वैक्सीन खुले बाजारों में भी मिलने लगेगी ऐसा फैसला भी आनेवाला है। लेकिन इसकी कीमत को लेकर असमंजस बना हुआ है। खुले बाजार की कीमतों पर सरकार का कितना नियंत्रण रहेगा इसका खुलासा होना बाकी है।


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यदि सरकार द्वारा खुले बाजारों में वैक्सीन उपलब्ध कराने का निर्देश कंपनियों को दिया जाता है तो इसकी कीमत 700 रुपये से लेकर 1 हजार रुपये प्रति खुराक हो सकती है। हालांकि सरकार को वैक्सीन 250 रुपये प्रति खुराक की दर से मिल रही है। 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत सरकार कर रही है जिसके बाद माना जा रहा है कि खुले बाजारों में भी ये वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है।


वैसे अभी तक कई कंपनियों ने खुले बाजार में वैक्सीन कीमत को लेकर कोई बड़ा ऐलान नहीं किया है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे निजी बाजार में कितनी वैक्सीन बेच सकते हैं। इतना ही नहीं कंपनियां राज्यों को वैक्सीन कीमत के संबंध में मिलने वाले आदेश को लेकर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही हैं। इसके अलावा निर्यात और सप्लाई चेन के मुद्दे भी वैक्सीन की कीमत तय करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। जिसके बाद भी अंतिम रूप से कीमत की घोषणा हो पायेगी।


टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से न्यूज 18 ने खबर छापी है कि सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने पहले कहा था कि कोविशील्ड की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है। वहीं, रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V आयात करने की तैयारी में लगे डॉक्टर रेड्डीज वैक्सीन की कीमत 750 रुपये के अंदर रख सकते हैं। हालांकि, इसे लेकर फिलहाल अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।