प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपये में लगेगी वैक्सीन की एक डोज, सोमवार से शुरू होगा Vaccination का दूसरा चरण

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब आम लोगों को भी 1 मार्च, 2021 से कोरोना की वैक्सीन लगेगी
अपडेटेड Feb 28, 2021 पर 09:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब आम लोगों को भी 1 मार्च, 2021 से कोरोना की वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन की व्यवस्था सरकारी अस्पतालों के साथ  प्राइवेट अस्पतालों  में भी होगी। सरकारी अस्पतालों में जहां फ्री में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगेगी, वहीं प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए आपको 250 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे। केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग और  45 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों को सोमवार से टीका लगना शुरू हो जाएगा। प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लेने पर 250 रुपये देने होंगे, इसमें 100 रुपये सर्विस चार्ज शामिल है। जबकि सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त में लगेगा।

सबसे पहले गुजरात सरकार ने वैक्सीन की प्रति डोज की कीमत 250 रुपये रखने का ऐलान किया था। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को कहा, राज्य के निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन 250 रुपये की मिलेगी। महाराष्ट्र सरकार के हेल्थ सेक्रटरी ने भी एक अखबार से बातचीत में कोरोना वैक्सीन की कीमत 250 रुपये रहने की बात कही थी।

टीकाकरण के दूसरे चरण में 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाने की योजना है। आयुष्मान भारत-PMJAY के तहत लगभग 10,000 अस्पताल और CGHS के तहत 687 अस्पताल राज्यों द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर (CVC) के रूप में उपयोग किया जाएगा। 

टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया गया है। Co-WIN ऐप को अबतक वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन का मुख्‍य जरिया बनाया गया था। अब आम जनता के लिए टीकाकरण में Co-WIN के अलावा आरोग्‍य सेतु ऐप और Co-WIN पोर्टल पर भी रजिस्‍टर कराया जा सकता है। सीनियर सिटिजंस के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा। आप सीधे टीकाकरण केंद्र भी जा सकते हैं। वहां पर भी रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा होगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।