CORONA VCCINATION DRIVE ; PM मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर वैक्सीनेशन की शुरुआत की

आज से देश में वैक्सीन लगाने का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान शुरू हो रहा है। जिसकी शुरुआत पीएम मोदी खुद करने वाले हैं
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 21:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पीएम मोदी का कोरोना के खिलाफ नया मंत्र- दवाई भी और कड़ाई भी


11.05 AM


पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत के बिलकुल पहले देशवासियों को कोरोना के खिलाफ नया मंत्र दिया उन्होंने कहा, दवाई भी और कड़ाई भी। इससे पहले उन्होंने देश से कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन लगाया गया। भारत में कोरोना से मरने वालों की दर काफी कम है जबकि भारत में कोरोना से ठीक होने की दर काफी ज्यादा है।


उन्होंने कहा कि चीन में फंसे हर भारतीय को देश में वापस लेकर आया गया। हमारे वैक्सीनेशन से दुनिया को अनुभव मिलेगा। इतना ही नहीं संकट के समय भारत ने 150 देशों की मदद की। हालांकि उन्होंने यहां स्पष्ट किया है कि मास्क, दो गज की दूरी वैक्सीन के बाद भी जरूरी है।


11.02 AM


पीएम मोदी ने वैक्सीनेशन की शुरुआत करने के पहले देश को संबोधित करते हुए कहा कि ने कहा कि भारतीय वैक्सीन दुनिया में सबसे सस्ती है। भारत को अपनी क्षमता और सामर्थ्य पर विश्वास है। वैक्सीन कोरोना के खिलाफ निर्णायक जीत दिलाएगी। हेल्थ वर्कर्स की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हेल्थ वर्कर्स ने कोरोना के आगे हार नहीं मानी।


कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश आत्मनिर्भर बना। कोरोना जैसी चुनौती की किसी ने कल्पना नहीं की थी। देशवासियों ने ताली, थाली और दीया जलाकर आत्मविश्वास बनाए रखा। देश ने जान है तो जहान है के मंत्र का पालन किया। 


11.00 AM


मोदी ने कहा कि बच्चों को लगने वाले 60 प्रतिशत टीके भारत में बनते हैं। भारत की वैक्सीन कहीं ज्यादा किफायती है। भारतीय वैक्सीन दुनिया में सबसे सस्ती है। भारत को अपनी क्षमता और सामर्थ्य पर विश्वास है।


10.48 AM


देशवासियों के मन से वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर संदेह को दूर करते हुए मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत के दोनों वैक्सीन बहुत ज्यादा भरोसेमंद है। उन्होंने कहा कि दुनिया के बच्चों को लगने वाला 60 प्रतिशत टीका भारतीय है। भारत की वैक्सीन दुनिया के अन्य देशों की वैक्सीन से कहीं ज्यादा किफायती है।


10.45 AM


प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि वैक्सीन लगते ही असावधानी नहीं बरतनी है। वैक्सीन का पहला डोज लेकर भूलना नहीं है। दूसरे डोज के बाद ही कोरोना वैक्सीन कारगर होगी। वैक्सीनेशन के बाद भी पहले की तरह धैर्य जरूरी है। वैक्सीनेशन के लिए राज्यों का सहयोग मिला। वैक्सीन को लेकर किसी भी अफवाह से बचकर रहना है


10.40 AM


पीएम ने कोरोना वैक्सीन आने की सभी देशवासी को बधाई दी है। पीएम ने कोरोना वैक्सीन आने की सभी देशवासी को बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन भारत की दक्षता का सबूत है। हेल्थ वर्कर्स को प्राथमिकता पर वैक्सीन लगेगी। हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीन का खर्च सरकार उठाएगी। करीब 3 करोड़ लोगों को सबसे पहले वैक्सीन दी जायेगी।


10.20 AM


आज से देश में वैक्सीन लगाने का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान शुरू हो रहा है। जिसकी शुरुआत पीएम मोदी खुद करने वाले हैं। सुबह साढ़े 10 बजे पीएम विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए वैक्सिनेशन के महाअभियान की शुरुआत करेंगे। पहले चरण में कोरोना योद्धाओं को टीके लगाए जाएंगे। जिसके लिए देश में  3000 से ज़्यादा वैक्सिनेशन सेंटर बनाए गए हैं। हर वैक्सिनेशन सेंटर पर 100 कोरोना योद्धाओं को टीके लगाए जाएंगे। यानी पहले दिन क़रीब 3 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही  पीएम आज को-विन पोर्टल को अधिकारिक रूप से लॉन्च करेंगे। जोकि वैक्सिनेशन की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन मैनेज करेगा। इसी पर वैक्सीन लगावाने के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।