Corona Virus Updates: राजस्थान में धारा 144 लागू, इन राज्यों ने फिर से लगाया 7 दिनों का Full Lockdown

देश में अब तक करीब 55 लाख लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें करीब 88 हजार लोगों की मौत हुई है
अपडेटेड Sep 22, 2020 पर 10:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। अमेरिका के बाद भारत कोरेना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। देश में अब तक करीब 55 लाख लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें करीब 88 हजार लोगों की मौत हुई है। देश में हर रोज संक्रमण के 90 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने फिर से लॉकडाउन अपने यहां पूर्ण लॉकडाउन (Full Lockdown) लगाया है। राज्य में कोरोना के बढते मामलों पर काबू पाने के लिए छत्तीसगढ़ से साथ सिक्किम ने 7 दिनों का Full Lockdown लगाया है। वहीं, राजस्थान सरकार ने प्रदेश के सभी बड़े शहरों में घारा 144 लगा दी है, ताकि लोगों को इकट्ठा होने से रोका जा सके।

छत्तीसगढ़ सरकार ने राजधानी रायपुर सहित बिलासपुर, बलौदाबाजार, जसपुर, बाला, सूरजपुर और धमतरी सहित कई जिलों में 22 सितंबर से एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन लगाया है। वहीं, राज्य के कई जिलों में पहले से ही लॉकडाउन लागू है। प्रशासन ने इस बार लॉकडाउन पर सख्ती करने का फैसला किया है। आम लोगों के सड़क पर निकलने पर भी रोक रहेगी। रायपुर में 28 सितंबर तक किराना और सब्‍जी दुकानों को भी खोलने की इजाजत नहीं होग। सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सिर्फ दवा की दुकानें ही खुलेंगी और पेट्रोल पंपों से भी केवल सरकारी गाड़ियों और एम्‍बुलेंसों को ही पेट्रोल दिया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान दवाई लेने या अस्पताल जाने की जरूरत होने पर डाक्टर की पर्ची लेकर ही जाना होगा। बिना पर्ची के घर से बाहर निकलने पर पुलिस और नगर निगम की टीम कार्रवाई करेगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक करीब 90 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

सिक्किम और राजस्थान में भी सख्ती

राजस्थान सरकार ने लोगों को आपस में इकट्ठा होने से रोकने के लिए कई जिलों में धारा 144 (Section 144) लागू कर दी है। राजधानी जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर, उदयपुर, सीकर, पाली और नागौर जिले में अशोक गहलोत सरकार ने धारा 144 लागू की है। वहीं, सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भी 27 सितंबर तक कंप्लीट लॉकडाउन (Complete Lockdown) रहेगा। इस दौरान पैसेंजर और प्राइवेट गाड़ियों पर रोक रहेगी। दवा और राशन की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें और बाजार बंद रहेंगे।

सिक्किम में कोरोना के 2472 मामले

आपको बता दें कि सिक्किम में अब तक कोरोना के 2472 मामले आए हैं, जिनमें 1975 लोग ठीक हो गए हैं और 28 की मौत हुई है। वहीं, राजस्थान में अब तक 1.15 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें 95 हजार लोग स्वस्थ हो चुके हैं और 1336 लोगों की जान गई है। देश में सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र की है जहां 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और इनमें से 33 हजार लोगों की जान गई है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।