Covid-19 vaccine: एक्सपर्ट कमिटी आज तय करेगी वैक्सीन कैसे खरीदा जाएगा और किसे पहले दिया जाएगा

भारत रूस में बनी कोरोनावायरस की वैक्सीन खरीदने पर विचार कर रहा है
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी (Corona virus Pandemic) से हाहाकार मचा हुआ है। कोविड-19 (COVID-19) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच रूस ने कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona virus vaccine) बनाने का दावा किया है। ऐसे में कौन सी वैक्सीन भारत आए, इसे लेकर कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर देश मे बनी एक्सपर्ट कमिटी की आज बैठक होगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में एक्सपर्ट कमिटी कई अहम पहलुओं पर चर्चा करेगी, जिसमें कोरोना वैक्सीन के चयन, खरीद, वितरण को लेकर बातचीत होगी। इसके साथ ही पहले यह वैक्सीन किन लोगों को दी जाए, इस पर भी चर्चा होगी।

नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में कोरोना वायरस वैक्सीन के लेकर बनाई गई यह विशेष समिति राज्य सरकारों और वैक्सीन निर्माताओं सहित इससे जुड़े अन्य हितधारकों के साथ अहम बिंदुओं पर चर्चा करेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रूस के वैक्सीन बनाने के दावे पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि एक्सपर्ट ग्रुप की प्राथमिकता एक उपयुक्त टीका का चयन करने की है। साथ ही यह उन लोगों को पहले दी जाए, जिन्हें इसकी सबसे अधिक जरूरत है। उन्होंने कहा हम रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन खरीदने पर भी विचार कर रहे हैं।

देश में तीन वैक्सीन का चल रहा क्लीनिकल ट्रायल


कोरोना की इस एक्सपर्ट कमिटी के अध्यक्ष नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल हैं। उनके अलाव इस कमिटी में एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, डिपार्टमेंट ऑफ बॉयोटेक्नॉलजी की सचिव रेणु स्वरूप, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक बलराम भार्गव के साथ केंद्र सरकार के प्रतिनिधि और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।


ICMR के मुताबिक, इस समय भारत में तीन टीकों का अलग-अलग चरणों में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। ये तीनों वैक्सीन भारत बायोटेक, जाइडस कैडिला और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा बनाई गई है। ICMR प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि भारत बायोटेक और जाइडस कैडिला का वैक्सीन फेज 1 का ट्रायल पूरा कर चुके हैं और फेज 2 का ट्रायल जल्द शुरू करने वाले हैं। वहीं, ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रहा। इसे फेज 2 और फेज 3 के ट्रायल का अनुमति मिल गई है, जो 17 जगहों पर इसी सप्ताह शुरू होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।