महाराष्ट्र सरकार ने 31 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन, संक्रमितों की संख्या 1.65 लाख से ज्यादा

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,64,626 पहुंच गई है। इनमें से 86,575 लोग ठीक हो चुके हैं
अपडेटेड Jun 30, 2020 पर 10:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Covid-19) के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे राज्य के लिए लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। उद्धव ठाकरे की सरकार ने ऐलान किया कि कोरोनावायरस संक्रमण पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया गया है। देश में इस महामारी की वजह से सबसे ज्यादा संक्रमण महाराष्ट्र में ही है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1,64,626 पहुंच गई है। इनमें से 86,575 लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक इस महामारी से राज्य में 7,429 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र सरकार ने बताया कि जिला कलेक्टर और म्यूनसिपल कॉरपोरेशन के कमीशनर्स राज्य में कुछ नियम लागू करेंगे ताकि गैर जरूरी गतिविधियां को नियंत्रित किया जा सके।


इससे पहले सोमवार को महाराष्ट्र की सरकार ने प्रोजेक्ट प्लैटिना (Project Platina) लॉन्च किया था। इसका मकसद कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज करना है। कोरोनावायरस से उबर रहे लोगों के साथ प्लाजमा थेरेपी और ट्रीटमेंट का यह दुनिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। कोरोनावायरस के इलाज में यह थेरेपी कारगर साबित हो रही है।


महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में प्लाजमा थेरेपी का ट्रायल और ट्रीटमेंट 17 मेडिकल कॉलेजों में बिल्कुल फ्री कर दिया है। BMC के दायरे में इसके 21 सेंटर हैं जहां इसका इलाज किया जाएगा। प्लाजमा थेरपी के लिए सीएम रिलीफ फंड से पैसा दिया गया है। इसके लिए महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने 16.85 करोड़ रुपए पास किया है।


दिल्ली में भी बनेगा प्लाजमा बैंक


दिल्ली सरकार ने भी कोरोनावायरस मरीजों के इलाज के लिए प्लाजमा बैंक (Plasma Bank) बनाने का फैसला किया है। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा कि अगले दो दिनों के भीतर प्लाजमा बैंक काम करने लगेगा। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बायलियरी साइंसेज (Institute of Liver and Biliary Sciences) में प्लाजमा बैंक बनाया जाएगा।  उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस के इलाज के लिए डॉक्टर की सलाह पर जिस किसी को प्लाजमा की जरूरत होगी वह यहां से ले सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।