Coronavirus Updates: केवल चार राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम, अब तक 83.26 फीसदी लोग हुए ठीक

लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 2 हफ्तों से से 187 जिलों में Covid-19 के मामलों में गिरावट देखी गई है
अपडेटेड May 14, 2021 पर 08:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भले ही पिछले कुछ दिनों में कोरोनवायरस (Coronavirus) के मामलों में कमी आनी शुरू हुई है, लेकिन खतरा अभी भी बना हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के केवल चार ऐसे राज्य हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) पांच प्रतिशत से कम है। साथ ही देश में 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से भी ज्यादा एक्टवि केस हैं। ये सब जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी है।


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक 83.26 फीसदी मामले ठीक हुए हैं। देश में करीब 37.1 लाख एक्टिव केस की संख्या बनी हुई है। 3 मई को रिकवरी रेट 81.3 प्रतिशत था, जिसके बाद रिकवरी में सुधार हुआ है। पिछले 24 घंटों में देश में 3,62,727 मामले दर्ज़ किए गए हैं।


एक्टिव केस के हिसाब से राज्यों के बारे में लव अग्रवाल ने बताया, "देश में 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से भी ज्यादा एक्टिव केस हैं। 8 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 16 राज्य ऐसे हैं, जहां 50,000 से भी कम सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है।"


अग्रवाल ने आगे कहा, "देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां 15 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। पांच से 15 प्रतिशत  पॉजिटिविटी रेट 8 राज्यों में है। जबकि चार राज्य ऐसे हैं, जहां 5% से कम पॉजिटिविटी रेट है।"


वहीं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद NITI आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल एक अच्छी खबर सुनाई कि Sputnik वैक्सीन अगले हफ्ते तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।


डॉ. पॉल ने कहा, "भारत में स्पुतनिक वैक्सीन आ गई है। मुझे ये कहते हुए खुशी हो रही है कि हमें उम्मीद है कि यह अगले हफ्ते बाजार में ये उपलब्ध होगी। हमें उम्मीद है कि रूस से सीमित सप्लाई की बिक्री अगले सप्ताह शुरू होगी।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।