Coronavirus Vaccine: स्वदेशी कंपनी Zydus Cadila ने कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D का इंसानों पर शुरू किया परीक्षण

भारतीय दवा कंपनी Zydus Cadila इंसानों पर ट्रायल करने वाली देश की दूसरी कंपनी बन गई है
अपडेटेड Jul 16, 2020 पर 08:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडिया (India) भी अमेरिका, चीन, रूस और ब्रिटेन जैसे उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां कोरोना वायरस (COVID-19) का वैक्सीन (Vaccine) मानव ट्रायल (Human Trials) के फेज में पहुंच चुका है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत में भी अगले कुछ महीनों में कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) आ जाएगी। भारत की पहली कोरोना वैक्सीन Covaxin के बाद अब देश की दूसरी कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण (Human trials) की शुरुआत हो गई है।


भारतीय दवा कंपनी Zydus Cadila ने बुधवार को घोषणा की कि इसने Covid-19 वैक्सीन zycov-D का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी रेग्युलेटरी फाइलिंग (Regulatory Filing) में कहा है कि परीक्षण के विभिन्न चरणों में कंपनी देश में विभिन्न चिकित्सकीय अध्ययनों (Multiple Clinical) में 1,000 लोगों पर इसका परीक्षण करेगी। कंपनी ने कहा कि पहले मानव डोज (Human Dosing) के साथ ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे फेज की शुरुआत हो गई है। पिछले दिनों कंपनी को Human trials की मंजूरी मिली थी।


कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India, DCGI) ने Zydus Cadila को इस वैक्‍सीन के इंसानों पर परीक्षण को मंजूरी भी दे दी है। इसके साथ इंसानों पर ट्रायल के लिए अनुमति हासिल करने वाली Zydus Cadila  देश की दूसरी कंपनी बन गई है। इससे पहले हैदराबाद की Bharat Biotech को ऐसे ट्रायल की इजाजत मिली थी। Bharat Biotech  को उसके द्वारा तैयार वैक्सीन Covaxin  के Human trials के लिए मंजूरी मिली है। Bharat Biotech ने यह टीका भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है।


Zydus Cadila  ने भेजी गई सूचना में कहा है कि पहले व्यक्ति को वैक्सीन लगाने के साथ ही ZyCoV-D के मानव परीक्षण की शुरुआत हो गई है। बता दें कि रूस ने वैक्सीन का ट्रायल पूरा करने का दावा किया किया है तो अमेरिका में भी कोविड-19 के पहले टीके का परीक्षण अंतिम चरण में है। दुनियाभर में COVID-19 के करीब दो दर्जन वैक्सीन पर विभिन्न चरणों में काम चल रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करे