Coronovirus: बढ़ते मामलों को देख सरकार हुई सर्तक, Covid-19 को लेकर गाइडलाइंस 31 मार्च तक बढ़ी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए लागू गाइडलाइंस की समयसीमा को बढ़ा दिया है।
अपडेटेड Feb 27, 2021 पर 15:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार सर्तक हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए लागू गाइडलाइंस की समयसीमा को बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना दिशानिर्देशों को 31 मार्च तक बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में सभी राज्यों से सावधानी और सख्त निगरानी बनाए रखने की सलाह दी है।


न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक कोरोना महामारी के लिए जारी दिशानिर्देशों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों से आग्रह करते हुए गृह सचिव ने कहा कि संबंधित प्रशासनिक मंत्रालय और विभाग द्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है। उन्होंने आगे दोहराया कि पड़ोसी देशों के बॉर्डर पर व्यापार के लिए व्यक्तियों और वस्तुओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।


मंत्रालय ने ये भी कहा है कि देश में एक्टिव केस और नए मामलों की संख्या में पिछले कुछ महीनों की तुलना काफी गिरावट आई है लेकिन फिर भी महामारी को पूरी तरह से दूर करने के लिए सावधानी और कड़ी निगरानी रखने की आवश्यकता है।


बता दें कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए 27 जनवरी को दिशानिर्देश जारी किए गए थे। जारी किए दिशानिर्देश के अनुसार सिनेमा हॉल और थिएटरों को दर्शकों के साथ चलाने की अनुमति दी गई थी। एक राज्य से दूसरे राज्य लोगों की आवाजाही और वस्तुओं की ढुलाई पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। स्वीमिंग पूल को भी इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है।


गौरतलब हो कि कोविड-19 के नए मामले 16,000 के पार पहुंच गए हैं।  स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 16,488 नए मामले आने के साथ देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,10,79,979 हो गई है. वहीं, बीते 24 घंटे यानी एक दिन में वायरस की वजह से 113 मरीजों की मौत हुई है. देश में अब तक करीब 1.57 लाख मरीज वायरस के चलते जान गंवा चुके हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।