UP में अनलॉक-3 शुरू, उत्तर प्रदेश में बकरीद को लेकर गाइडलाइंस जारी

यूपी सरकार ने अनलॉक-3 के साथ-साथ बकरीद को लेकर भी गाइडलाइन्स जारी किए हैं
अपडेटेड Aug 02, 2020 पर 09:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत (India) में आज से अनलॉक-3 लागू हो गया है। इसके मद्देनजर देश के अलग-अलग राज्यों ने अपने मुताबिक गाइडलाइंस (Guidelines) जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने अनलॉक-3 के साथ-साथ बकरीद (eid-ul-azha) व सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


इन दिशा-निर्देशों के मुताबिक, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा नहीं करने की बात कही गई है। साथ ही सांप्रदायिक भावनाओं का भी ध्यान रखने को कहा गया है। सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कुर्बानी के दौरान गोवंश की हत्या से कई बार पहले भी सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हुए हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखा जाए कि सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न न हो।


बकरीद को लेकर जारी दिशा-निर्देश


बकरीद को लेकर योगी सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है। धर्म गुरुओं के जरिये सामूहिक नमाज अदा नहीं करने के लिए लोगों को प्रेरित करने की बात कही गई है। खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और गैर मुस्लिम इलाकों से खुले रूप से मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करे। सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखें। भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लें। संवेदनशील इलाके की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जाए।


अनलॉक-3 में ये खुलेंगी, ये बंद रहेंगी


अनलॉक-3 में लोगों को कई तरह की राहत दी गई है। देश में नाइट कर्फ्यू को अब खत्म कर दिया गया है और 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत दी गई है। हालांकि, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, असेंबली हॉल, योग संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं, मेट्रो रेल, धार्मिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा। इसके अलावा स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक/कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन (Lockdown) लागू रहेगा। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, 10 साल से कम के बच्चे, बीमार और गर्भवती महिलाएं को बिना आवश्यकता घर से बाहर निकलने पर रोक जारी रहेगी।


वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा


गाइडलाइंस के मुताबिक, अनलॉक-3 में भी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।