1 फरवरी से 100 फीसदी कैपेसिटी के साथ खुलेंगे सभी सिनेमा हॉल, लेकिन इन नियमों का करना होगा पालन

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फरवरी में सिनेमा हॉल 100% कैपेसिटी से खुल सकते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देंगे
अपडेटेड Feb 01, 2021 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में अब सभी सिनेमा हॉल (Cinema Hall) पूरी कैपेसिटी यानी 100 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। केंद्र गृह मंत्रालय (MHA) ने रविवार को 1 फरवरी से सभी सिनेमा हॉल को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाने की मंजूरी दे दी है। साथ ही सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भी SOP जारी कर दिया है। बीते साल Covid-19 महामारी के कारण सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था।


केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फरवरी में सिनेमा हॉल 100% कैपेसिटी से खुल सकते हैं। हम ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा देंगे। दो शो के बीच में थोड़ा समय रहेगा ताकि एकदम भीड़ न हो। सैनिटाइजेशन और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसके अलावा सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करना भी अनिवार्य होगा।


इस हफ्ते की शुरुआत में गृह मंत्रालय ने नए कोविड-19 दिशानिर्देश जारी किए थे, जिसके तहत स्विमिंग पूल सभी के लिए खोले जा सकते हैं और सिनेमा हॉलों में बैठने की क्षमता 50 प्रतिशत से अधिक होने की अनुमति दी गई थी और कहा था कि संबंधित मंत्रालय इसके लिए SOP जारी करेंगे।


I&B मंत्रालय ने सिनेमाघरों को पार्किंग और परिसर के बाहर भीड़ प्रबंधन के लिए सही कदम उठाने के लिए कहा है और लिफ्ट में लोगों की संख्या को भी सीमित कर दिया जाए। मल्टीप्लेक्सों को सुझाव दिया गया है कि इस दौरान सामान्य क्षेत्र, लॉबी और वॉशरूम में भीड़भाड़ से बचने के लिए लोगों को जमा न होने दें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।