चीन में फिर कोरोनावायरस की लहर, लोगों से की यात्रा न करने की अपील

चीन में गुरुवार को कोरोनावायरस के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 12:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन (China)  में एक बार फिर कोरोना वायरस (Covid-19) ने रफ्तार पकड़ ली है। चीन में गुरुवार को पिछले 10 महीनों में सबसे ज्यादा कोविड-19 केस दर्ज किए गए। अधिकारियों ने शुक्रवार को आंकड़े जारी किए। इस दौरान चीनी अधिकारियों ने नागरिकों से गैर जरूरी यात्रा न करने की अपील की। अधिकारियों ने कहा कि आगामी चीनी नव वर्ष की छुट्टियां के मौके पर लोग बिना जरूरी काम से अपने घरों से न निकले। चीनी नव वर्ष के मौके पर लाखों चीनी अपने घरों से बाहर निकलकर घुमने जाते हैं।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों के अनुसार 14 जनवरी को 144 नए कोविड-19 केस दर्ज किए गए। सबसे ज्यादा 90 केस चीन के हेबै प्रांत में दर्ज किए गए हैं। चीन में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले उत्तर पूर्वी चीनी प्रांतों से दर्ज किए जा रहे हैं। जिन राज्यों से सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं वह सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है।


नए कोविड-19 केसों में सबसे ज्यादा मामले प्रांतीय राजधानी शिजियाझुआंग से सामने आए थे। गुरुवार शाम तक हेबै के अस्पतालों में 553 कोरोना संक्रमितों का इलाज चल रहा था। पिछले साल 1 मार्च को चीन में 202 कोरोना केस दर्ज किए गए थे तो वहीं गुरुवार को 144 मामले दर्ज किए गए हैं। चीन ने गुरुवार को कोविड-19 से मौत की सूचना दी। इससे पहले चीन ने कोरोना से होने वाली मौत की सूचना पिछले साल मई में दी थी।


फरवरी में चीनी नया साल मनाया जाना है। अधिकारियों ने लोगों से गैर-जरूरी यात्रा न करने का अनुरोध किया है। तो वहीं सभाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीनी रेल के एक अधिकारी के अनुसार इस साल रेल टिकट की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिल रही है।
 
चीनी सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार चीन ने मार्च 2020 से लेकर दिसंबर 2020 के बीच 224.2 अरब मास्क का निर्यात किया है। चीन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना से लड़ने के लिए यह मदद की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।