Covid-19: महाराष्ट्र में 33% ऑक्युपेंसी के साथ होटल खोलने की मिली इजाजत

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते होटल और रेस्टोरेंट इंडस्ट्री को पिछले कुछ महीनों से कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 09:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में सबसे अधिक कोरोना वायरस की मार महाराष्ट्र में पड़ी है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कई इंडस्ट्रीज अपने संकट के दौर से गुजर रही हैं। इस महाराष्ट्र सरकार होटल और रेस्टोरेंट को 33 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ खोलने की इजाजत दे दी है।


बता दें कि इसके पहले महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने (Uddhav Thackeray) ने होटल और लॉज (hotels and lodges) एसोसिएशन के साथ हुई एक बातचीत में जल्द नियम और शर्तों के साथ खोले जाने की बात कही थी।   सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा था कि राज्य इंडस्ट्री के लिए प्रोटोककॉल पर काम कर रहा है। सभी जगह जब दोबारा खुलेंगे तो पूरी तरह से सावधानी बरती जाएगी। बता दें कि महाराष्ट्र में करीब 150 लाख होटल और करीब 65,000 रेस्टारेंट हैं।  जिनमें लगभग 10 लाख लोग काम करते हैं। होटल, रेस्टोरेंट खुलते ही इन लोगों का रोजगार शुरू हो जाएगा।


देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते होटल और रेस्टोरेंट इंडस्ट्री को पिछले कुछ महीनों से कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन की वजह से होटल्स और रेस्टोरेंट को तगड़ा घाटा लगा है। लिहाजा कई रेस्टोरेंट्स के बिजनेस में गिरावट आई है। जिससे होटल और रेस्टोरेंट बड़े पैमाने पर बंद हुए हैं। साथ ही कई लोगों की छंटनी भी कर दी गई है।


वेस्टर्न इंडिया के होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने कहा कि इस बार सरकार के मदद की सख्त दरकार है। जिसमें बार खोलने की मंजूरी दी जाए। प्रॉपर्टी टैक्स में कटौती की जाए, एक्साइज फीस (excise fees) बिजली बिल के मामलों में राहत दी जाए। साथ ही महामारी के दौरान ओपन स्पेस को इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाए।


वहीं इंडस्ट्री की इन मांगों पर राज्य सरकार का कहना है कि वो इंडस्ट्री को रिवाइव करने के लिए एक्साइज फीस जैसी रियायतों पर काम कर रही है। इंडस्ट्री को दोबारा खोलने से पहले SoPs, सेल्फ रेगुलेशन (self-regulation) स्वास्थ्य सुरक्षा (health safety) जैसे तमाम उपायों पर खास तौर से ध्यान रखा जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।