Covid-19 Vaccine: रूस से आने वाली Sputnik V वैक्सीन की एक डोज की कीमत होगी 996 रुपए

हालांकि, कंपनी ये भी कहा कि देश में जब Sputnik V का प्रोडक्शन शुरू होगा, तो वैक्सीन की कीमत कम हो सकती है
अपडेटेड May 14, 2021 पर 17:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रूस (Russia) में बनी कोरोनावायरस (Coronavirus) वैक्सीन Sputnik V कीमतों का खुलास हो गया है। दवा निर्माता कंपनी डॉ. रेड्डीज लैब ने एक बयान जारी कर कहा कि रूस से इंपोर्ट होने  Sputnik V वैक्सीन के एक खुराक की कीमत वर्तमान में 948 रुपए होगी, जिसमें 5 फीसदी GST जुड़ने के बाद, इसकी कीमत 995.40 रुपए प्रति खुराक होगी।


हालांकि, कंपनी ये भी कहा कि देश में जब इसकी प्रोडक्शन शुरू होगा, तो वैक्सीन की कीमत कम हो सकती है। उन्होंने कहा, " लोकल सप्लाई शुरू होने पर कीमत कम होने की संभावना है।"


न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, फार्मा कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि स्पुतनिक वी के सीमित पायलट लॉन्च के हिस्से के रूप में हैदराबाद में वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। ये पहली खुराक डॉ. रेड्डीज लैब के कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा को दी गई है। Sputnik V ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।


कंपनी ने कहा, "Sputnik V वैक्सीन की इम्पोर्टेट खुराक की पहली खेप 1 मई को भारत पहुंची थी और 13 मई, 2021 को केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से रेगुलेटरी क्लियरेंस मिला।" ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की तरफ से अप्रैल में Sputnik V वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूर दी थी।


वहीं गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने घोषणा की कि ये वैक्सीन अगले हफ्ते की शुरुआत से देश भर के बाजारों में उपलब्ध होगी।


एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में NITI आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "भारत में स्पुतनिक वैक्सीन आ गई है। मुझे ये कहते हुए खुशी हो रही है कि हमें उम्मीद है कि यह अगले हफ्ते बाजार में ये उपलब्ध होगी। हमें उम्मीद है कि रूस से सीमित सप्लाई की बिक्री अगले सप्ताह शुरू होगी।"


बता दे कि 11 अगस्त, 2020 को रूस में पहली बार Sputnik V वैक्सीन को मंजूरी मिली थी और Covid-19 महामारी के खिलाफ व्यापक रूप से इसे पहली वैक्सीन माना जाता है। लैंसेट मेडिकल जर्नल के अनुसार, ये वायरस के खिलाफ 91.6% तक असरदार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।