Vaccination: यहां से जानें स्लॉट बुकिंग, अपॉइंटमेंट शेड्यूल और सर्टिफिकेट डाउनलोड जैसी कई अहम जानकारी

COVID-19 वैक्सीनेशन के लिए खुद को CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल करके या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं
अपडेटेड May 14, 2021 पर 09:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत COVID-19 की दूसरी लहर से जूझ रहा है, इसलिए सरकार ने 1 मई से 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू कर दिया है। COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच वैक्सीनेशन ड्राइव का विस्तार करने के लिए भारत के महत्वाकांक्षी कदम के मद्देनजर वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। अगर आप एक वयस्क हैं, तो आप COVID-19 वैक्सीनेशन के लिए खुद को CoWIN पोर्टल का इस्तेमाल करके या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं।


CoWIN पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?


- CoWIN पोर्टल पर जाएं और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में रजिस्टर/साइन इन योरसेल्फ ऑप्शन पर क्लिक करें।


- अपना मोबाइल नंबर डालें और Get OTP ऑप्शन चुनें। प्राप्त OTP को दर्ज करें और वैरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए Enter क्लिक करें।


- वैक्सीनेश के लिए रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करें और सभी जानकारी दर्ज करें, जिनमें शामिल हैं: फोटो आईडी प्रमाण, नाम, लिंग और जन्म का वर्ष और रजिस्टर पर टैप करें।


- अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने का विकल्प प्राप्त करें और फिर रजिस्टर्ड व्यक्ति के नाम के आगे शेड्यूल पर क्लिक करें। CoWIN वेबसाइट आपको एक लॉगिन के जरिए अधिकतम चार सदस्यों को जोड़ने की अनुमति देती है।


आरोग्य सेतु ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?


- अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप खोलें और CoWIN टैब पर क्लिक करें।


- वैक्सीनेशन (लॉगिन/ रजिस्टर) पर टैप करें और फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद "प्रोसीड टू वेरिफाई" बटन पर टैप करें।


- अपने डिवाइस पर आए OTP दर्ज करें और प्रोसीड टू वेरिफाई बटन पर फिर से टैप करें।


- वैक्सीनेश के लिए रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करें और सभी जानकारी दर्ज करें, जिनमें शामिल हैं: फोटो आईडी प्रमाण, नाम, लिंग और जन्म का वर्ष और रजिस्टर पर टैप करें।


स्लॉट उपलब्धता के लिए अलर्ट कैसे सेट करें?


CoWIN और Aarogya सेतु ऐप जैसे पोर्टल्स पर स्लॉट ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो गया है, क्योंकि उपलब्ध स्लॉट फुल रहते हैं। जब COVID वैक्सीन टाइम स्लॉट आपके शहर या पिनकोड में पास के वैक्सीनेशन सेंटर्स में उपलब्ध हो जाता है, तो आप कुछ वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं, जो आपको ईमेल अलर्ट की सूचना भेज सकते हैं।


इनमें से कुछ वेबसाइट Under45.in, GetJab.in और FindSlot.in हैं। अगर आप COVID-19 वैक्सीनेश स्लॉट पर तत्काल अपडेट चाहते हैं, तो आप Under45.in का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि वेबसाइट को 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन स्लॉट के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया गया है।


अपना COVID-19 वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें?


- किसी भी वेब ब्राउजर पर CoWIN वेबसाइट खोलें।


- रजिस्टर / साइन इन बटन पर क्लिक करें। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके साइन इन करें और SMS पर आए OTP दर्ज करें।


- यदि आपको अपनी पहली या दूसरी खुराक मिल गई है, तो प्लेटफॉर्म पर आपके नाम के नीचे प्रमाणपत्र टैब दिखाएगा।


- भविष्य के संदर्भ के लिए COVID वैक्सीन प्रमाणपत्र की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने के लिए बटन पर क्लिक करें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।