Covid Vaccination Drive: हेल्थ वर्कर्स, सफाईकर्मी, डॉक्टर्स और MP को लगेगा पहला टीका, देखें पूरी लिस्ट

सबकी नजर उन लोगों टिकी है, जिन्हें आज कोरोनावायरस (Coronavirus) का सबसे पहला टीका लगाया जाएगा
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 15:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आखिरकार आज वो दिन आ ही गया, जिसका देशभर के लोगों को सालभर से ज्यादा समय से इंतजार था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन प्रोग्राम (Vaccination Drive) की शुरुआत कर दी है। अब सबकी नजर उन लोगों टिकी है, जिन्हें आज कोरोनावायरस (Coronavirus) का सबसे पहला टीका लगाया जाएगा।


कई राज्य के राजनेताओं ने लोगों के बीच किसी भी डर को दूर करने के लिए सबसे पहले वैक्सीन लगवाने की इच्छा जताई थी, लेकिन राज्यों के साथ अपनी आखिरी बातचीत में पीएम मोदी ने साफ कर दिया था वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी, न कि राजनेताओं को।


राज्यों ने वैक्सीनेशन ड्राइव के पहले लाभार्थियों को चुना है, जो सभी हेल्थ वर्कर्स हैं। कुछ राज्य सभी केंद्रों पर एक साथ टीकाकरण शुरू करेंगे, जबकि इसकी आधिकारिक शुरुआत वहां के मुख्यमंत्री किसी एक सेंटर से करेंगे।


गुजरात में सबसे पहले मेडिकल सुपरइंटेंडेंट


गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के सरकारी अस्पतालों के शनिवार को सबसे पहले मेडिकल सुपरइंटेंडेंट को वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। पहले दिन, 16,000 से ज्यादा मेडिकल वर्कर्स को टीका लगेगा। हर केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. जेवी. मोदी (46) और गांधीनगर के सिविल अस्पताल की अधीक्षक डॉ. नियाती लखानी (58) को अन्य लोगों के बीच वैक्सीन दी जाएगी।


राजस्थान में सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल


राजस्थान के SMS मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को कोरोनोवायरस वैक्सीन का पहला शॉट मिलेगा। वाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल सुधीर भंडारी ने कहा कि मुझे वैक्सीन लेने में कोई परेशान नहीं है। ये किसी दूसरे फ्लू की गोली की तरह है। मैं बहुत सहज हूं। भंडारी को कोविशिल्ड वैक्सीन दी जाएगी।


छत्तीसगढ़ में सबसे पहले एक महिला सफाईकर्मी


53 साल की महिला सफाईकर्मी तुलसा टांडी, छत्तीसगढ़ में Covid-19 वैक्सीन शॉट प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति होंगी।


नोएडा में सबसे पहले लोकसभा सांसद


पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा लोकसभा सांसद महेश शर्मा, जो एक प्रशिक्षित MBBS डॉक्टर हैं। आज वैक्सीन लगवाने वाले पहले सांसदों में से एक हैं। उन्हें कैलाश अस्पताल में वैक्सीन लगाई जाएगी।


दिल्ली में सबसे पहले डॉक्टर, नर्स और सफाई कर्मचारी


देश राजधानी दिल्ली में एक डॉक्टर, नर्स और एक सफाई कर्मचारी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में LNJP अस्पताल में Covid-19 वैक्सीन लगाई जाएगी।


असम में सबसे पहले 12 प्रमुख डॉक्टर्स


राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असम के बारह प्रमुख डॉक्टरों को शनिवार सुबह Covi-19 का पहला टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्रीमंत शंकरदेव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के पूर्व वाइस चांसलर डॉ. उमेश चंद्र सरमा पहली खुराक लेने वाले पहले व्यक्ति होंगे। इसके बाद दूसरे डॉक्टर पद्मश्री अवार्डी और सर्जन डॉ. इलियास अली, साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता और बारपेटा मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य हैं। इसके बाद डॉ. ध्रुबज्योति बोरहा, जीएमसीएच के प्रिंसिपल डॉ. अच्युत बैश्य और इसके अधीक्षक डॉ. अभिजीत शर्मा हैं।


गोवा में सबसे स्वीपर


गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GMCH) में COVID-19 वार्डों में जाने वाले सफाईकर्मियों को गोवा में सबसे पहले COVID-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। जीएमसीएच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि किसी को पता नहीं है कि कोई भी टीका लगवाने से इनकार कर सकता है, इसलिए हमें नहीं पता कि वास्तव में वैक्सीन लेने वाला पहला व्यक्ति कौन होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।