देश में Covid Vaccination कल से, Co-WIN App जरूरी लेकिन अभी लॉन्च नहीं हुआ, फर्जी App डाउनलोड नहीं करें: डॉ. हर्षवर्धन

डॉ. हर्षवर्धन ने Co-WIN App को लेकर सतर्क किया है, उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए Co-WIN App पर रजिस्ट्रेशन जरूरी है, लेकिन यह ऐप अभी रोलआउट नहीं हुआ है
अपडेटेड Jan 16, 2021 पर 09:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए भारत में कल यानी शनिवार से दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) प्रोग्राम शुरू हो जाएगा। इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत सबसे पहले कोरोना वायरस का टीका (Corona Virus Vaccine) देश के 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा। इसके बाद इसे आम लोगों के लिए रोलआउट किया जाएगा। इस टीकाकरण अभियान की निगरानी करने और रियल टाइम में टीकाकरण के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए केंद्र सरकार ने कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क ऐप (Co-WIN App) विकसित किया है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में COVID-19 टीकाकरण की योजना, कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन के लिए Co-WIN App विकसित किया गया है। कोविड वैक्सीन लेने के लिए आम लोगों को Co-WIN App पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही उन्हें टीका लग सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को फर्जी Co-WIN App को लेकर सतर्क भी किया है। उन्होंने कहा कि आम लोगों के लिए Co-WIN App पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है, लेकिन यह ऐप अभी किसी प्लेटफॉर्म पर रोलआउट नहीं हुआ है।

प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर फर्जी Co-WIN Apps की भरमार

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, Co-WIN App को अभी प्ले स्टोर, ऐप स्टोर या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर रिजस्टर नहीं कराया गया है। लेकिन Co-WIN App के नाम से कई नकली और फर्जी ऐप इन प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद हैं। इसलिए लोग इन ऐप्स को इंस्टॉल करने से बचें। उन्होंने कहा कि Co-WIN App का सेल्फ रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल अभी लॉन्च नहीं हुआ है। लेकिन इस नाम से कई ऐप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर नजर आ रहे हैं। ये सभी फर्जी हैं। इनमें से कोई केंद्र सरकार का आधिकारिक ऐप नहीं है। उन्होंने कहा कि Co-WIN App को अभी डेवलप किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि Co-WIN App जल्द ही आम लोगों के लिए लॉन्च किया जाएगा। 

ऐप में हैं 5 मॉड्यूल

Co-WIN App अभी लॉन्च नहीं हुआ है। इसे केंद्र सरकार जल्द ही लॉन्च करेगी। कोविड-19 वैक्सीन की ट्रैकिंग और रजिस्ट्रेशन के लिए Co-Win ऐप में 5 मॉड्यूल बनाए गए हैं। इसे एडमिनिस्ट्रेटर, रजिस्ट्रेशन, वैक्सिनेशन, बेनिफिशरी एक्नॉलेजमेंट और रिपोर्ट मॉड्यूल में बांटा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आम लोग वैक्सीन के लिए खुद का पंजाकरण रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में करा सकेंगे। एक बार जब ऐप पर रजिस्ट्रेशन डेटा उपलब्ध हो जाएगा, तो इसके बाद यूजर्स को इंफॉर्म किया जाएगा, कि वो किस लोकल अथॉरिटी में जाकर कोविड-19 वैक्सीन को लगवाया जा सकते हैं। इसकी जानकारी उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये भेजी जाएगी।

हरेक मॉड्यूल का ये है काम

एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल (Administrator module) उन अधिकारियों के लिए है जो वैक्सीनेशन सेशन का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के माध्यम से अधिकारी इसका सेशन क्रिएट करेंगे और संबंधित वैक्सीनेटर को सूचित किया जाएगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल (Registration module) उन लोगों के लिए है जो वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं। वैक्सीनेशन मॉड्यूल (Vaccination module) में वैक्सीन लेने वाले लोग अपने डिटेल्स को सत्यापित करेंगे और टीकाकरण के स्टेटस को अपडेट करेंगे।

वहीं, बेनिफिशियरी एक्नॉलेजमेंट मॉड्यूल (Beneficiary Acknowledgement module) के जरिये लाभार्थियों को SMS भेजा जाएगा और वैक्सीन लगने के बाद यह क्यूआर-आधारित सर्टिफिकेट भी तैयार करेगा। साथ ही रिपोर्ट मॉड्यूल (Report module) रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने वैक्सीन सेशन आयोजित किए गए हैं,कितने लोगों ने इसमें भाग लिया और कितने लोगों ने सेशन ड्रॉप किया है।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

- यूजर को सबसे पहले Google Play Store या फिर Apple App Store से Co-WIN ऐप डाउनलोड करना होगा। फिलहाल यह ऐप मौजूद नहीं है।
- इसके बाद उन्हें रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल के तहत Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, Co- WIN ऐप पर सेंटर और स्टेट की गाइडलाइन दा जाएंगी।
- रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आईडी कार्ड में से कोई एक जरूरी होगा, इसमें वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन डॉक्यूमेंट आदि शामिल हैं।
- रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद यूजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें वैक्सीनेशन की तारीख, प्लेस और वैक्सीनेशन की टाइमिंग दर्ज होगी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।