CoWin App: विदेश जाने जाने वाले लोगों के वैक्सीन सर्टिफिकेट पर लिखी होगी पूरी जन्मतिथि, जानें डिटेल्स

CoWin सर्टिफिकेट पर जन्म के साल के आधार पर लाभार्थी की उम्र और दूसरी डिटेल लिखी होती है
अपडेटेड Sep 26, 2021 पर 13:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत और ब्रिटेन के बीच Covid-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को लेकर हो रही बातचीत के बीच आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा करने के इच्छुक हैं, उन्हें CoWin सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिस पर पूरी जन्मतिथि (DoB) लिखी होगी। वर्तमान में, CoWin सर्टिफिकेट पर जन्म के साल के आधार पर लाभार्थी की उम्र और दूसरी डिटेल लिखी होती है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नियमों के अनुसार ये नई व्यवस्था की जा रही है और इसके अगले हफ्ते से शुरू होने की उम्मीद है। PTI के मुताबिक, एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, "ये निर्णय लिया गया है कि CoWin में एक नया फीचर जोड़ा जाएगा, जिसके तहत, जिन लोगों को टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और वे विदेश यात्रा के इच्छुक हैं, उनके वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पूरी जन्मतिथि लिखी होगी।"


ब्रिटेन ने बुधवार को अपने नए यात्रा दिशा निर्देशों में बदलाव कर भारत में निर्मित Astrazeneca वैक्सीन के एडिशन को अपनी अप्रूव्ड वैक्सीन लिस्ट में शामिल किया था।


कोविशील्ड (Covishield) को मान्यता देने से ब्रिटेन के इनकार के बाद भारत की तरफ से की गई आलोचना के चले लंदन ने अपने अपडेट अंतरराष्ट्रीय यात्रा परामर्श में वैक्सीन को शामिल किया था।


हालांकि, ब्रिटेन के अधिकारियों ने बुधवार को ये भी साफ किया था कि Covishield की दोनों खुराक ले चुके लोगों को भी ब्रिटेन में 10 दिन के इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रहना होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।