Co-WIN के अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर भी तुरंत रजिस्ट्रेशन करवाकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन

CoWIN ऐप डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार किया गया था
अपडेटेड Jun 16, 2021 पर 09:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को कोविड वैक्सीनेशन के लिए Co-WIN पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ ऑफलाइन यानी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है। सरकार के अनुसार, 18 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकता है।


मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वैक्सीनेशन के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना और वैक्सीन लगवाने के लिए पहले से समय लेना जरूरी नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र का शख्स सीधे अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जा सकता है जहां वैक्सीनेशन करने वाले उनका वहीं पर रजिस्ट्रेशन करेंगे और उसी वक्त उन्हें वैक्सीन भी लगाया जाएगा।


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराने के कई माध्यम हैं जिनमें से एक कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना है। उसने कहा कि 1,075 हेल्पलाइन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन में सहायता की सुविधा भी दी जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि 13 जून तक 28.36 करोड़ लोगों ने कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराया है जिनमें से 16.45 करोड़ या 58 प्रतिशत लोगों का रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने के बाद हुआ है।


उसने कहा कि 13 जून तक कोविन पर वैक्सीन की 24.84 करोड़ डोज दर्ज हुई जिनमें से 19.84 करोड़ डोज (करीब 80 फीसदी) उन लोगों को लगाई गई हैं जो कोविन पर पहले से बिना रजिस्ट्रेशन कराए वैक्सीनेशन सेंटर आए थे। सरकार ने यह भी कहा है कि वैक्सीनेशन को लेकर हिचकिचाहट को भी दूर करने के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।


कोविन ऐप डिजिटल प्लेटफॉर्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए तैयार किया गया था, लेकिन बहुत सारे इलाकों में लोगों के पास स्मार्टफोन न होने या अन्य समस्याओं के कारण वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय औसत की तुलना में आदिवासी बहुल जिलों में अधिक लोग कोविन पर पहले रजिस्ट्रेशन कराए बिना (वॉक इन) वैक्सीनेशन सेंटर आ रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।